लाइफस्टाइल

कोल्डड्रिंक पीने के ऐसे नुकसान जिन्हें जानने के बाद,शायद ही कभी पीना चाहे इसे!

 गर्मियों से राहत पाने के लिए कोल्डड्रिंक को अधिकतर लोग सबसे अच्छा आप्शन मानते हैं। लेकिन सही मायनों में पानी से बेहतर ड्रिंक और कोई नहीं है। दरअसल ये कोल्डड्रिंक  ये पेय पदार्थ सिर्फ स्वाद में ही अच्छे होते हैं। शरीर को ये फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचाते हैं। इनमें कोई पोषक तत्व नहीं होते हैं। साथ ही इनमें कई तरह के रासायन भी मिले होते हैं जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं ये ड्रिंक्स प्यास नहीं बुझाते बल्कि बीमारियों को बुलावा देते हैं।

कोल्डड्रिंक बन सकती है बड़ी प्राब्लम- बाजार में उपलब्ध अधिकतर कोला पेय पदार्थों के अधिक सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है। साथ ही इससे गैस व हाइपर एसीडिटी की प्राब्लम भी हो सकती है। इसके अलावा कुछ रिसर्च में यह भी माना गया है कि बहुत ज्यादा कोल्डड््िरंक पीना लड़कियों की प्रजनन क्षमता पर भी प्रभाव डालता है।

ज्यादा ज्यूस पीने के नुकसान- बहुत ज्यादा ज्यूस पीना भी ठीक नहीं है। इसमें मौजूदा शर्करा दांतों को नुकसान पहुंचाती है। खाली पेट ज्यूस पीने से या अधिक ज्यूस पीने से मोटापा बढ़ता है। जब भी जूस पीएं तो कुछ खाने के बाद पीएं इससे आपको जूस पीने के बेहतर रिजल्टस मिलेंगे।

उत्तेजना बढ़ाने वाले पेय- आजकल बाजार में कुछ ऐसे पेय पदार्थ भी उपलब्ध हैं जो युवा वर्ग में बहुत अधिक लोकप्रिय है। ऐसे सभी एनर्जी ड्रिंक्स दावा करते हैं कि वो आपके शरीर को फिट रखेंगी। लेकिन सच तो यह है कि कोई भी रासायनिक पदार्थ ऐसा नहीं कर सकता। इन पदार्थों के सेवन लंबे समय तक करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

क्या पीएंगे तो रहेंगे हेल्दी-

– खाने के साथ काला नमक व जीरा डालकर छाछ का सेवन करें।

– रोजाना एक ग्लास नींबू पानी पीएं।

– कोल्ड कॉफी या कोल्ड-टी भी एक अच्छा विकल्प है। लेकिन अधिक मात्रा में दोनों ही न लें।

– केरी का कट और नारियल पानी भी गर्मियों में आपका स्वास्थ्य बनाएं रखेगा।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button