दुनिया

वेनेजुएला के राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज का निधन, कैंसर से थे पीड़ित

वेनेजुएला के राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज का 58 साल की उम्र में निधन हो गया है. वह कैंसर से पीड़ित थे.

उनके निधन से लातिन अमेरिका की एक बुलंद आवाज खामोश हो गई है और तेल प्रचुर देश के भविष्य को लेकर अनिश्चितता है.

शोक संतप्त उपराष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने काराकस के सैन्य अस्पताल से मंगलवार को टेलीविजन पर घोषणा की, ‘‘हमें यह दुखद सूचना मिली है कि, कमांडेंट राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज का आज शाम चार बजकर 25 मिनट पर निधन हो गया.’’

उनके आसपास मौजूद अधिकारियों ने नारा लगाया, ‘‘शावेज अमर रहें.’’

शावेज दो महीने पहले क्यूबा में हुए कीमोथेरैपी उपचार को जारी रखने के लिए 18 फरवरी को अस्पताल पहुंचे थे.

दिसंबर में हुआ था शावेज का चौथे चरण का कैंसर ऑपरेशन

जून 2011 के बाद दिसंबर में क्यूबा में शावेज का चौथे चरण का कैंसर ऑपरेशन हुआ था.

कभी लातिन अमेरिका की बलुंद आवाज रहे शावेज 10 दिसंबर को क्यूबा के लिए उड़ान भरने के बाद से सार्वजनिक रूप से दिखाई नहीं दिए. इससे उनके स्वास्थ्य को लेकर अफवाहें फैल रही थीं.

शावेज पिछले महीने जारी कुछ तस्वीरों में दिखे जिनमें वह हवाना के अस्पताल में बिस्तर पर लेटे दिखाई दे रहे थे. इन तस्वीरों में वह मुस्कराते हुए दिख रहे थे और साथ में उनकी दोनों बेटियां भी थीं.

सरकार कुछ हफ्तों से शावेज के स्वास्थ्य को लेकर मिले जुले संकेत भेज रही थी.

क्यूबा के राउल कास्त्रो, इक्वाडोर के रफेल कोर्रिया और बॉलीविया के ईवो मोरेल्स जैसे लातिन अमेरिकी नेताओं ने शावेज के निधन से अपना एक घनिष्ठ मित्र खो दिया है.

शावेज का निधन अक्टूबर में चुनाव जीतने के पांच महीने बाद हुआ है. विपक्ष के फिर से मजबूत होने, हत्या जैसे अपराधों में बढ़ोतरी, बिजली संकट और बढ़ती महंगाई को लेकर जनता की निराशा के बावजूद वह चुनाव जीतने में कामयाब रहे थे.

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button