भारत

वीरभद्र सरकार को हाईकोर्ट में ‘घेरेंगे’ रामदेव

शिमला/सोलन साधुपुल की जमीन वापस लेने पर हिमाचल सरकार से तनातनी के बीच योग गुरू बाबा रामदेव सोलन में दम दिखाएंगे। तमाम अटकलों को दरकिनार कर 27 फरवरी को सोलन आ रहे बाबा रामदेव को प्रशासन ने ठोडो मैदान में सभा के लिए मंजूरी दे दी है। साथ ही बाबा रामदेव ने पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट की लीज रद करने के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

सोमवार को स्वीकृति मिलते ही बाबा समर्थक अब शक्ति प्रदर्शन की तैयारी में हैं। सोलन पहुंचने पर सपरूण बाइ पास से बाबा खुली जीप में ढोल नगाड़ों के साथ ठोडो ग्राउंड पहुंचेंगे। दावा है कि लगभग 3 हजार समर्थकों के साथ बाबा सभा स्थल तक आएंगे। यहां योग शिविर नहीं होगा, बल्कि कार्यकर्ताओं की बैठक के नाम पर बाबा की सभा होगी।

तमाम ना नुक्कर के बीच बाबा रामदेव को कुछ शर्तों पर कार्यक्रम के लिए ग्राउंड मिल गया है। सोमवार को दोपहर बाद 3.30 बजे नगर परिषद सोलन ने इसकी मंजूरी दी। इससे पहले ग्राउंड के लिए पतंजलि योग समिति के पदाधिकारी सुबह से नगर परिषद और उपायुक्त कार्यालय के चक्कर काटते रहे।

नगर परिषद अध्यक्ष कुल राकेश पंत ने कहा कि प्रशासन की मंजूरी के बाद ठोडो ग्राउंड पतंजलि योग समिति को दिया है। उधर, ग्राउंड मिलते ही सोलन में बाबा रामदेव के स्वागत की तैयारियां तेज हो गई हैं। पतंजलि योग समिति के प्रदेशाध्यक्ष एलडी शर्मा का कहना है कि 27 फरवरी को डेढ़ बजे सोलन पहुंचने पर बाबा रामदेव का जोरदार स्वागत होगा।

ग्राउंड की बुकिंग पर बवाल
ठोडो ग्राउंड की बुकिंग के किराए पर बवाल खड़ा हो गया है। 26 मई 2012 को हुए आसाराम बापू के धार्मिक कार्यक्रम के लिए ठोडो ग्राउंड के लिए नगर परिषद ने 15 हजार रुपये लिए थे। अब बाबा रामदेव के कार्यक्रम के लिए ग्राउंड की बुकिंग 50 हजार रुपये में की है।

नगर परिषद अध्यक्ष कुल राकेश पंत का कहना है कि 50 हजार किराया लेने पर अभी सहमति नहीं बनी है। पतंजलि योग समिति के पदाधिकारियों का कहना है कि मंगलवार दोपहर एक बजे तक 50 हजार रुपये जमा करवाने के नगर परिषद ने फरमान जारी किए हैं।

पतंजलि योग समिति के प्रदेश प्रभारी लक्ष्मीदत्त शर्मा ने कहा कि ग्राउंड तो मिल गया है लेकिन 50 हजार रुपये एक दिन के ज्यादा हैं। उन्होंने कहा कि नगर परिषद ने सुबह एक बजे तक राशि जाम करवाने की हिदायत दी है। राशि जमा करवा दी जाएगी। ठोडो ग्राउंड पानी से भरा पड़ा है। एक दिन के भीतर आयोजन स्थल को ठीक करना मुश्किलों से भरा होगा।

250 रुपये में स्पोर्ट्स के लिए ग्राउंड
नगर परिषद सोलन यही ठोडो ग्राउंड खेलकूद गतिविधियों के लिए महज 250 रुपये में देती है। अब राशि बढ़ाने पर बवाल हो गया है। नगर परिषद के अधिकारियों का तर्क है कि अगर ग्राउंड की बुकिंग का प्रस्ताव हाउस में पारित हो तो इसकी राशि कम होती है। अचानक आयोजन के लिए 50 हजार रुपये दिन के चार्ज किए जाते हैं। आसाराम बापू के आयोजन के लिए ग्राउंड 12 से 15 हजार के बीच में दिया गया है। हालांकि, इस दौरान नगर परिषद के नियमों में भी बदलाव हुआ है।

हाई कोर्ट गए बाबा रामदेव
पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट की लीज रद कर साधुपुल के समीप संपत्ति को प्रदेश सरकार की ओर से कब्जे में लिए जाने को ट्रस्ट ने हिमाचल हाईकोर्ट में चुनौती दे दी है। सोमवार को दायर याचिका में कहा है कि सरकार ने एकतरफा कार्रवाई कर ट्रस्ट को लीज पर दी गई 96.2 बीघा जमीन मनमाने और गैर कानूनी ढंग से अपने कब्जे में ले ली है। लीज रद करने से पहले न कोई नोटिस दिया है और न ही ट्रांसफर ऑफ प्रॉपर्टी अधिनियम के प्रावधानों का पालन किया।

याचिका में कहा है कि ट्रस्ट ने इस भूमि पर लगभग ग्यारह करोड़ रुपये का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है। ट्रस्ट ने यह भूमि 17,31,214 रुपये की अदायगी के पश्चात 99 साल की लीज पर 2 फरवरी 2010 को ली थी। हाईकोर्ट से सरकार के फैसले को निरस्त करने का आग्रह किया है। मामले की सुनवाई बुधवार 27 फरवरी को होने की उम्मीद है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button