main newsनजरियानेकदृष्टिविचार मंचसंपादकीय

बैरागी की नेकदृष्टि : रहीमन नमक असली राखिए

राजेश बैरागी । कविवर रहीम को मनुष्य के लिए पानी के साथ नमक को भी बराबर महत्व देना चाहिए था। बिन नमक जीवन कितना बेस्वाद हो जाएगा, यह केवल एक समय के भोजन में नमक न डालकर अनुभव किया जा सकता है।

इतने महत्वपूर्ण नमक को किसी नामचीन कंपनी के नाम से बेचकर आसानी से मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है। यदि यह कार्य किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जाए जिसके पुत्र पर सत्तारूढ़ पार्टी का महत्वपूर्ण पद हो तो मामला गंभीर हो जाता है। नोएडा महानगर भाजपा के अध्यक्ष के पिता के विरुद्ध टाटा नमक कंपनी के द्वारा उनके नाम से नकली नमक बेचने के आरोप में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। सत्यता का पता जांच होने पर चलेगा।

परंतु भाजपा महानगर अध्यक्ष द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से स्पष्टीकरण दिया गया है कि किसी अन्य दुकानदार ने उनके पिता के बकाया पैसों के बदले यह नमक भिजवाया था और उनके पिता का उस नमक से कोई लेना-देना नहीं है। साथ ही उन्होंने अपनी छवि खराब करने के लिए इस मामले को उछालने के लिए अपनी ही पार्टी के कुछ लोगों को जिम्मेदार ठहराते हुए उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई कराने की बात कही है।

उनके स्पष्टीकरण में स्पष्ट विरोधाभास है। बकाया धनराशि के बदले आए नमक से उनके पिता का कोई संबंध न होने का क्या अर्थ है। क्या वे अपने पिता को इतना सीधा साबित करना चाहते हैं जो एक होलसेल परचून दुकानदार हैं। उनका रिपोर्ट दर्ज होने से रोकने में असमर्थ होना, उनकी पार्टी की सरकार के ईमानदार होने का प्रमाण है और अपने पिता को निर्दोष साबित होने के लिए उन्हें अपनी ही सरकार की पुलिस जांच पर भरोसा रखना चाहिए। हांलांकि नमक को किसी प्रसिद्ध ब्रांड के फर्जी नाम से बेचना और अधोमानक नमक बेचना दो अलग-अलग बातें हैं। इस मामले में दोनों बातें हो सकती हैं।नकली दूध,पनीर,घी,बेसन, खाद्य तेल सहित तमाम अन्य महत्वपूर्ण खाद्य सामग्रियों को धड़ल्ले से बेचा जाता है।

जिला प्रशासन के अभिहित अधिकारी और पुलिस द्वारा इसे रोकने को लेकर की जाने वाली कार्रवाइयों का प्रभाव मात्र प्रतीकात्मक है।हम और हमारी संतानें नकली खाना खाकर जी रहे हैं। ब्रांडेड खाद्य सामग्री को महंगी दरों पर खरीदकर खाने का उद्देश्य यही है कि नकली चीजों के दुष्प्रभावों से बचा जा सके। उसमें भी सेंध लग जाए तो फिर क्या उपाय है? और यह सेंध सत्तारूढ़ पार्टी के लोग लगाएं तो प्रभु श्री राम से ही प्राणों की रक्षा की गुहार लगाई जा सकती है।

राजेश बैरागी

राजेश बैरागी बीते ३५ वर्षो से क्षेत्रीय पत्रकारिता में अपना विशिस्थ स्थान बनाये हुए है l जन समावेश से करियर शुरू करके पंजाब केसरी और हिंदुस्तान तक सेवाए देने के बाद नेक दृष्टि हिंदी साप्ताहिक नौएडा के संपादक और सञ्चालन कर्ता है l वर्तमान में एनसीआर खबर के साथ सलाहकार संपादक के तोर पर जुड़े है l सामायिक विषयों पर उनकी तीखी मगर सधी हुई बेबाक प्रतिक्रिया के लिए आप एनसीआर खबर से जुड़े रहे l हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I एनसीआर खबर पर समाचार और विज्ञापन के लिए हमे संपर्क करे । हमारे लेख/समाचार ऐसे ही सीधे आपके व्हाट्सएप पर प्राप्त करने के लिए वार्षिक मूल्य(501) हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये देकर उसकी डिटेल हमे व्हाट्सएप अवश्य करे

Related Articles

Back to top button