कारोबार

ट्रेड वॉर की गर्मागर्मी केे बीच ट्रंप ने ट्वीट कर बताया, मदभेदों के बावजूद वो और शी दोस्त रहेंगे

नई दिल्ली । अमेरिका और चीन की ओर से लगातार एक दूसरे के आयातित उत्पादों पर लगाए जा रहे टैरिफ से गहराती ट्रेड वार की संभावना के बीच डोनाल्ड ट्रंप ने एक खास ट्वीट किया है। दोनों देशों की ओर से एक दूसरे के हजारों आयातित उत्पादों पर टैरिफ लगाए जाने के बीच यह ट्वीट इसलिए भी अहम है क्योंकि बौद्धिक संपदा के मामले में अमेरिका के चीन पर दबाव बढ़ाने की खबरें लगातार सामने आ रही हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड के ट्वीट में लिखा है कि चीन अपने व्यापारिक प्रतिबंधों को हटा लेगा और दोनों देश बौद्धिक संपदा के संबंध में एक डील करेंगे।

क्या है ट्रंप का ट्वीट:

राष्ट्रपति शी और मैं हमेशा दोस्त रहेंगे फिर चाहे ट्रेड को लेकर हमारे कितने की मतभेद क्यों न हो जाएं। चीन अपने ट्रेड बैरियर्स को हटा लेगा क्योंकि यही सही है। कर पारस्परिक बने रहेंगे और बौद्धिक संपदा पर एक डील की जाएगी। दोनों देशों को भविष्य शानदार है!

क्या है पूरा मामला-

बीते गुरुवार को अमेरिका ने चीन के उत्पादों पर अतिरिक्त 100 अरब डॉलर (करीब 6,500 अरब रुपये) मूल्य का आयात शुल्क लगाने का प्रस्ताव रखा था। इससे पहले अमेरिका ने इसी सप्ताह बुधवार को चीन के करीब 1,300 उत्पादों पर 25 फीसद आयात शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव रखा था। अगर बुधवार का प्रस्ताव पारित हो जाता है, तो चीन को करीब 50 अरब डॉलर (करीब 3,250 अरब रुपये) की चोट लगने वाली है।

चीन ने 5000 करोड़ के अमेरिकी प्रोडक्ट पर लगा चुका है इंपोर्ट ड्यूटी

अमेरिका के आयात शुल्क पर जवाबी कार्यवाही करते हुए चीन ने अमेरिका के 5000 करोड़ रुपए के उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने का फैसला किया था। वहीं चीन अमेरिका से आयातित 106 उत्पादों पर अतिरिक्त आयात शुल्क लगाएगा। चीन अमेरिका से आयात होने वाले सामानों में जिनमें प्लास्टिक, एग्री प्रोडक्ट, ऑटो प्रोडक्ट, सोयाबीन,कार और केमिकल्स पर अतिरिक्त आयात शुल्क लगाएगा।

इससे पहले मंगलवार को ट्रंप प्रशासन ने इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी और ट्रांसपोर्ट एवं मेडिकल क्षेत्र से जुड़े 1300 प्रोडक्ट्स पर 25 फीसद के टैरिफ की घोषणा की थी। अमेरिका ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि वो बीजिंग को उसके बौद्धिक संपद्दा से जुड़े नियमों में बदलाव को मजबूर कर सके।

वहीं इससे चीन ने इससे पहले सोमवार को ही अमेरिका से आयातित करीब तीन अरब डॉलर मूल्य के 128 उत्पादों पर नया शुल्क लगाया था। इन उत्पादों में पोर्क और फल भी शामिल हैं। अमेरिका ने चीन के इस फैसले की आलोचना भी की थी। कस्टम्स टैरिफ कमीशन ऑफ द स्टेट काउंसिल ने फलों और अन्य संबंधित 120 उत्पादों पर 15 फीसद और पोर्क और इससे संबंधित अन्य आठ वस्तुओं पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाने का फैसला किया है।

जानकारी के लिए आपको बता दें बीते महीने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आखिरकार अमेरिका में स्टील पर 25 फीसद और एल्यूमिनियम पर 10 फीसद आयात शुल्क लगाने वाले कानून पर हस्ताक्षर कर ग्लोबल ट्रेड वार की औपचारिक शुरुआत कर दी थी।

NCR Khabar Internet Desk

एनसीआर खबर दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। अपने कॉर्पोरेट सोशल इवैंट की लाइव कवरेज के लिए हमे 9711744045 / 9654531723 पर व्हाट्सएप करें I हमारे लेख/समाचार ऐसे ही आपको मिलते रहे इसके लिए अपने अखबार के बराबर मासिक/वार्षिक मूल्य हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये दे सकते है और उसकी डिटेल हमे व्हाट्सएप अवश्य करे

Related Articles

Back to top button