main newsक्रिकेटखेल

भारत की लगातार दूसरी जीत द.अफ्रीका को 130 रन से रौंदा

मेलबर्न। टीम इंडिया ने विश्व कप में लगातार दूसरा मैच जीतते हुए ‘डबल’ धमाल मचा दिया है। पहले पाकिस्तान को 76 रनों से मात दी और इस बार मजबूत दक्षिण अफ्रीकी टीम को 130 रनों से करारी हार देकर अपना जलवा बिखेरा। खचाखच भरे मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शिखर धवन (137) और अजिंक्य रहाणे (79) के दम पर 308 रनों का लक्ष्य खड़ा किया। जवाब में उतरी द.अफ्रीकी टीम महज 40.2 ओवर में ही 177 रन पर सिमट गई और भारत को मिली लगातार दूसरी जीत।

मैच की मुख्य झलकियाँ –

40.2 और इसके साथ ही गिरा अंतिम विकेट। इमरान ताहिर को जडेजा ने एलबीडब्ल्यू किया और भारत ने दर्ज की लगातार अपनी दूसरी जीत। 130 रन से मैच जीता।

37.2 ओवर में नौवां विकेट मिला भारत को। अश्विन ने मोर्कल को किया बोल्ड।

36.2 ओवर में मिला आठवां विकेट। डेल स्टेन को शमी ने जडेजा के हाथों कैच कराया।

33.6 एक गेंद के अंतर में गिरा सातवां विकेट भी। फिलेंडर को अश्विन ने एलबीडब्ल्यू किया। रिव्यू लिया गया लेकिन फैसला भारत के पक्ष में। भारत जीत की ओर तेजी से अग्रसर।

33.4 ओवर में लगा छठा झटका। इस बार बड़ा विकेट। डेविड मिलर रन आउट हुए। 22 रन बनाए।

31.3 ओवर में डुमिनी भी आउट। अश्विन को स्वीप खेलने के प्रयास में लेग स्लिप पर खड़े रैना को कैच थमाया।

28.1 ओवर में डु प्लेसिस मोहित शर्मा की गेंद पर धवन के हाथों कैच हुए। प्लेसिस ने 55 रन बनाए।

23.5 ओवर में एक शानदार थ्रो पर एबी डिविलियर्स दूसरे रन के चक्कर में रन आउट हुए। धौनी ने कोई चूक न करते हुए स्टंप बिखेर दिए। एबी ने 30 रन बनाए।

15 ओवर की समाप्ति पर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 61 रन। एबी डिविलियर्स-फ्लेसिस की जोड़ी क्रीज पर।

10.2 ओवर में मोहित शर्मा की गेंद पर हाशिम अमला आउट। छक्का लगाने के प्रयास में शामी ने लपका। अमला ने 22 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से बनाए 22 रन।

10 ओवर की समाप्ति पर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 38 रन। फ्लेसिस और अमला क्रीज पर।

5 ओवर की समाप्ति पर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 17 रन। फ्लेसिस और अमला क्रीज पर।

धवन-रहाणे का धमाल, भारत ने रखा 308 रन का लक्ष्य

इससे पहले, भारत ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रहाणे की शानदार बल्लेबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीकाके समक्ष 308 रन का लक्ष्य रखा है। भारत का पहला विकेट नौ रन पर गिर जाने के बाद शिखर धवन ने विराट कोहली के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 127 रनों की साझेदारी की। 136 रन पर विराट कोहली का विकेट करने के बाद धवन ने रहाणे के साथ मिलकर तेजी से रन बनाए। शिखर धवन ने इस दौरान अपना शतक पूरा किया। जब वे आउट हुए तब भारत का स्कोर 44.4 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 261 रन था। धवन के आउट होने के बाद तेजी से रन बटोरने के चक्कर में रैना, रहाणे, धौनी और जडेजा भी अपने विकेट जल्द गंवा बैठे।

48.5 ओवर में मोर्कल की गेंद पर धौनी आउट। धौनी को विकेट के पीछे कॉक ने लपका। धौनी ने 11 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 18 रन बनाए।

48.4 ओवर में मोर्कल की गेंद पर अश्विन ने तीन रन लिए। भारत का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 302 रन।

47.2 ओवर में जडेजा रन आउट। चार गेंदों पर 2 रन बनाए। धौनी क्रीज पर।

45.6 ओवर में स्टेन की गेंद पर रहाणे पगबाधा। रहाणे ने 60 गेंदों पर 7 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 79 रन बनाए।

45 ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर 4विकेट के नुकसान पर 271 रन। रहाणे-धौनी की जोड़ी क्रीज पर।

44.5 ओवर में मोर्कल की गेंद पर कैच आउट। रैना ने पांच गेंदों पर एक चौके की मदद से बनाए 6 रन।

43.4 ओवर में धवन पार्नेल की गेंद पर कैच आउट। अमला ने लिया उनका कैच। शिखर धवन ने 146 गेंदों में 16 चौकों और 2 छक्कों की मदद से बनाए 137 रन।

40.6 ओवर में रहाणे ने एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके लिए रहाणे ने 40 गेंदों का सामना किया और 7 चौके लगाए।

 

40 ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 227 रन। रहाणे-शिखर की जोड़ी क्रीज पर।

36.6 ओवर में ताहिर की गेंद पर धवन का चौका। भारत का स्कोर 201 रन हुआ।

 

35 ओवर की अंतिम गेंद पर चौका मार कर शिखर धवन ने पूरा किया अपना शतक। सामने थे दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज पार्नेल। 103 रन बनाने के लिए धवन ने 122 गेंदों का सामना किया और 14 चौके लगाए। ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 183 रन।

30 ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 146 रन। रहाणे-शिखर की जोड़ी क्रीज पर।

27.2 ओवर- रहाणे ने पहली ही गेंद पर एक रन चुराया।

27.1 ओवर में ताहिर की गेंद पर प्लेसिस ने कोहली को लपका। कोहली ने 60 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 46 रन बनाए।

25 ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 123 रन। शिखर-कोहली की जोड़ी क्रीज पर।

22.4 ओवर में डुमिनी की गेंद पर शिखर धवन ने एक रन लिया। भारत के एक विकेट के नुकसान पर100 रन।

20 ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 83 रन। शिखर-कोहली की जोड़ी क्रीज पर।

18वें ओवर की आखिरी गेंद पर शिखर धवन ने चौका मार कर अपना अर्धशतक पूरा किया। उनके सामने थे दक्षिणी अफ्रीकी गेंदबाज पार्नेल। धवन ने 70 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौकों की मदद से बनाए 52 रन।

15 ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर एक विकेट खोकर 61 रन। शिखर-कोहली की जोड़ी क्रीज पर।

 

13.1 ओवर में भारत के पचास रन पूरे किए।

10 ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर एक विकेट खोकर 36 रन। शिखर धवन और विराट कोहली क्रीज पर।

5 ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर एक विकेट खोकर 10 रन। शिखर धवन और विराट कोहली क्रीज पर।

 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे मैच में भारत को पहला झटका लगा है। रोहित शर्मा डेल स्टेन के ओवर में बिना खाता खोले रन आउट हो गए। उस समय भारत का स्कोर मात्र 9 रन था।

भारत ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला

इससे पहले, महेंद्र सिंह धौनी ने पूल बी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे मैच में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ उतरी अपनी अंतिम एकादश को इस मैच में बरकरार रखा है। वहीं, एबी डिविलियर्स के नेतृत्व वाली दक्षिण अफ्रीका की टीम में एक बदलाव किया गया है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज वेन पार्नेल को फरहान के स्थान पर लाया गया है।

आज जीते तो मनोबल छुएगा आसमां

 

भारत के खिलाफ चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान तो विश्व कप में हार का सिलसिला नहीं तोड़ पाई, लेकिन प्रशंसकों को उम्मीद है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथी बार भाग्य टीम इंडिया का साथ देगा। इससे पहले 1992, 1999 और 2011 में भारत को इस प्रतिद्वंद्वी से हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया यदि हार के मिथक को तोड़ देती है तो उसका मनोबल आसमान छूने लगेगा और फिर गत चैंपियन को खिताब की रक्षा में कदम दर कदम आगे बढऩे से रोक पाना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होगा।

पिछली तीन बार की पहले बल्लेबाजी

चाहे 1992 में पीटर कस्र्टन रहे हों या 1999 में जाक कैलिस और 2011 में कैलिस और एबी डिविलियर्स, भारत को हमेशा दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के अच्छे प्रदर्शन के कारण हार झेलनी पड़ी। इन तीनों मैचों में भारत ने पहले बल्लेबाजी की और यह देखना दिलचस्प होगा कि टॉस जीतने की स्थिति में धौनी क्या फैसला करते हैं। टूर्नामेंट में लीग चरण के मैच हालांकि बहुत अधिक महत्व नहीं रखते हैं, लेकिन इस मैच का विजेता ग्रुप ‘बी’ में शीर्ष पर पहुंच सकता है और इसलिए दोनों टीमें इसमें कोई कसर नहीं छोड़ेंगी।

अफ्रीकी बल्लेबाज पासा पलटने में माहिर

यदि खिलाडिय़ों की बात की जाए तो दक्षिण अफ्रीकी टीम काफी मजबूत नजर आती है। जिंबाब्वे के खिलाफ 62 रन की जीत में दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज नहीं चल पाए थे, लेकिन जेपी डुमिनी और डेविड मिलर ने पासा पलटने में अहम भूमिका निभाई। भारत की अनुभवहीन गेंदबाजी की करिश्माई डिविलियर्स की अगुआई वाली बल्लेबाजी के सामने कड़ी परीक्षा होगी। डिविलियर्स ने हाल में 32 गेंदों पर वनडे का सबसे तेज शतक बनाया था।

विश्व कप में भारत-दक्षिण अफ्रीका

तारीख, स्थान, परिणाम

15 मार्च,1992, एडिलेड, द. अफ्रीका 6 विकेट से विजयी

15 मई 1999, होव, द. अफ्रीका 4 विकेट से विजयी

12 मार्च 2011, नागपुर, द. अफ्रीका 3 विकेट से विजयी

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

कुल मैच : 70

भारत जीता : 25

द. अफ्रीका जीता : 42

नो रिजल्ट : 03

* दोनों टीमों के बीच पिछला वनडे मैच 8 दिसंबर, 2013 को डरबन में खेला गया, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने 134 रन से जीत दर्ज की।

* दोनों टीमों के बीच ऑस्ट्रेलिया में केवल एक मैच खेला गया है, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने छह विकेट से जीत हासिल की थी।

* दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले दस वनडे मैचों में भारत को केवल तीन में जीत मिली है।

टीमें भारत: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान और विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहित शर्मा, मोहम्मद शमी।

दक्षिण अफ्रीका: एबी डिविलियर्स (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक, फॉफ डु फ्लेसिस, डेविड मिलर, जीन पॉल डुमिनी, वेन पार्नेल, वर्नोन फिलैंडर, डेल स्टेन, मोर्ने मोर्कल, इमरान ताहिर।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button