भविष्य में जब आप बैंक जाएंगे, तो हो सकता है वहां आपकी सेवा में कोई कर्मचारी मौजूद न हो। ये कोरी कल्पना नहीं है, ऐसा हो चुका है। सेंट्रल लंदन की बार्कलेज फाइनेंशियल सर्विसेज की एक ब्रांच पूरी तरह बदल चुकी है।
अब यहां न कोई काउंटर है, न कोई कैशियर और न ही लंबी लाइन। बैंक की मानें तो भविष्य में उसकी 1600 अन्य शाखाओं को भी इसी तरह बदल दिया जाएगा। वजह है एक तथ्य का सामने आना।
इस तथ्य के मुताबिक पिछले काफी समय से ऑनलाइन सर्विसेज का इस्तेमाल करने वाले 80 प्रतिशत कस्टमर्स की तुलना में 47 प्रतिशत बैंक कस्टमर्स एक महीने में एक बार ही बैंक की ब्रांच का इस्तेमाल करते हैं।
ऐसे में बैंक कर्मचारी रखने की बजाय ऑनलाइन सुविधाएं जुटाने पर जोर दे रहे हैं। जहां तक अपनी तरह के इस अनोखे बैंक की बात है, तो इसमें दाखिल होते ही आपको दिखेगा दीवार पर टंगा एक फोन। ये फोन कस्टमर सर्विसेज के लिए एक हॉटलाइन है।
बैंक में अलग-अलग काउंटर हैं। इनके बीच में एक स्क्रीन है, एक तरफ आपका बैग वगैरह रखने के लिए प्लेटफॉर्म है और दूसरी तरफ लेनदेन के लिए खासतौर पर बने इलेक्ट्रॉनिक मशीनें हैं।