main newsबिहारभारत

बम धमाकों से दहला गांधी मैदान, पांच मरे, 71 घायल

पटना में आयोजित भाजपा की हुंकार रैली सिलसिलेवार बम धमाकों से थर्रा उठी। धमाको में अब तक पांच की मौत हो चुकी है, जबकि 71 घायल हैं।
बिहार में जदयू से गठबंधन टूटने के बाद भाजपा ने गांधी मैदान में आज पहली रैली आयोजित की थी। पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी रैली मे मुख्य वक्ता थे।

पुलिस के मुताबिक, गांधी मैदान में मोदी के पहुंचने के चंद मिनट पहले एक के बाद एक छह धमाके हुए। एक धमाका पटना रेलवे स्टेशन पर एक टॉयलट में हुआ। स्टेशन रैली स्थल से दो किमी दूर है। सभी धमाके कम क्षमता के थे।

पुलिस ने मौके से एक जिंदा बम बरामद भी किया। धमाके के बाद गांधी मैदान में भगदड़ की स्थिति बन गई।

प्रशासन ने फिलहाल धमाकों में 5 के मरने और 71 के घायल होने की पुष्टि की है।‌ गृहमंत्रालय ने मामले की राष्ट्रीय जांच एजेंसी से जांच कराने के आदेश दिए हैं।�

डीजीपी ने कहा, अब तक पांच की मौत 
राज्य के पुलिस महानिदेशक अभयानंद ने बताया कि बम धमाकों में पांच लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि विस्फोट में गांधी मैदान के बाहरी हिस्से में चार और पटना जंक्शन की प्लेटफार्म संख्या 10 पर शौचालय में एक व्यक्ति की मौत हुई है।

अभयानंद के मुताबि‌क, धमाके में इस्तेमाल हुए बमों के के‌मिकल की जांच की जा रही है। विधि विज्ञान प्रयोगशाला, पटना की टीम धमाके वाली जगहों से सभी नमूनों को इकट्ठा कर अपने साथ ले गई है।

जांच के बाद ही कुछ बताया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि पुलिस सुराग तलाशने में लगी है। हालांकि इस सिलसिले में कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिनसे पूछताछ भी की जा रही है।

घायलों का पीएमसीएच में भर्ती किया गया
धमाकों में घायल लोगों को पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) में भर्ती किया गया है। पीएमसीएच के उपाधीक्षक डा विमल कारक ने बताया कि विस्फोट में घायल हुए 71 लोगों को का इलाज वरिष्ठ चिकित्सकों की देखरेख में किया जा रहा है।

डा कारक ने बताया कि घायलों में कुछ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। उन्होंने कहा कि मृतकों की पहचान विकास सिंह, मुन्ना श्रीवास्तव और राजनारायण सिंह के रूप में की गई है जबकि दो अन्य की पहचान अभी तक नहीं की जा सकी है।

इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घटना की गंभीरता को देखते हुए प्रस्तावित मुंगेर दौरे के अपने कार्यक्रम को रद्द कर अधिकारियों की एक आपात बैठक बुलाई है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button