गूगल ने अपने होम पेज को नए सिरे से डिजाइन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नए फीचर्स में गूगल के पुराने लोगो की जगह एक नए मेन्यू बार ने ले ली है, जो दाहिनी तरफ दिखाई देता है।
याहू के लोगो और माइक्रोसॉफ्ट के बिंग सर्च टूल में भी इसी महीने बदलाव किए गए हैं। गूगल के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस तरह के बदलाव धीरे-धीरे गूगल के सभी प्रोडक्ट्स में किए जाएंगे।
बदलाव का मौसम
उनकी एक ब्लॉग पोस्ट में कहा गया कि संस्था अपने यूजर्स के लिए तकनीक के इस्तेमाल को सरल और व्यवस्थित बनाने के लिए यह बदलाव कर रही है।
गूगल के लोगो में 2010 के बाद होने वाला यह पहला बदलाव है। हालांकि अभी सभी यूज़र्स इस नए डिजाइन को देख नहीं पाएंगे। तकनीकी कंसल्टेंसी फर्म फोरेस्टर के विश्लेषक सारा रॉटमन के मुताबिक़ यह यूजर्स के लिए तकनीकी अपडेट्स का मौसम है।
वह कहते हैं, “आप चाहे कोई उत्पाद बेच रहे हों या फिर लोगों को तकनीक फ्री उपलब्ध करा रहे हों- क्रिसमस के शॉपिंग सीजन से पहले हर कोई नए रूप में दिखना चाहता है।”
वो कहते हैं कि गूगल के बदलाव वास्तव में अच्छे हैं क्योंकि ये सॉफ़्टवेयर कंपनियां मुख्य तौर पर यूजर्स के भरोसे पर टिकी होती हैं। वे ऐसा कुछ नहीं करना चाहती हैं जिससे उनके उपभोक्ता उनसे दूर हो जाएं।
एक अन्य विश्लेषक के मुताबिक लिंक्स की संख्या कम करना लोगों को गूगल के सोशल नेटवर्क ‘गूगल प्लस’ के
इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करेगी।
गूगल के अन्य प्रोडक्ट्स जैसे गूगल ड्राइव स्टोरेज, यू ट्यूब वीडियो या एंड्रॉएड ऐप प्ले स्टोर के कारण गूगल के होम पेज पर बने आइकॉन को क्लिक करके लोग गूगल की अन्य सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे।