क्या अपना बायोडाटा बनाते वक्त आपने कभी इस चीज पर गौर किया है कि आजकल कंपनियां इसमें सबसे ज्यादा तरजीह आपसे जुड़ी किस जानकारी को देती हैं?
अगर नहीं गौर किया है तो बोलिंग ग्रीन स्टेट यूनिवर्सिटी के एक शोध पर गौर करें जिसमें यह पाया गया है कि अब अधिकतर कंपनियां आपके सीवी में सबसे ज्यादा तरजीह आपकी रुचियों को देती है और आपकी रुचियां क्या हैं, इस आधार पर आपका बायोडाटा चयनित किया जा सकता है।
शोधकर्ता क्रिस्टोफर नाय के अनुसार, ‘नौकरी देते वक्त कंपनियां आपकी रुचि और जिम्मेदारियों के संबंध को महत्व देती हैं। अक्सर हम अपने बायोडाटा में रुचियों को गंभीरता से नहीं लिखते लेकिन इनका प्रभाव बायोडाटा पढ़ने वाले पर हमेशा पड़ता है। मसलन, अगर आप एकाउंटेंट के पद के लिए बायोडाटा भेजते हैं तो आपकी रुचियों में एकाउंटिंग होना सामने वाले को प्रभावित करेगा।’
शोधकर्ताओं ने यह भी माना कि अगर आप अपने बायोडाटा में रुचियों के बारे में नहीं बताते हैं तो पूरी संभावना है कि नौकरी देने वाला व्यक्ति आपकी रुचियों की जानकारी सोशल मीडिया से इकट्ठा करे।
क्रिस्टोफर का मानना है कि अगर आप अपनी रुचियों को बायोडाटा पर जाहिर नहीं करना चाहते हैं तो अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की लिंक सीवी में दे सकते हैं। इससे नौकरी के देने वालों को आपकी रुचियों और क्षमताओं को जानने का सही मौका भी मिलेगा और आपका बायोडाटा प्रोफेशनल भी लगेगा।