टेक्नोलॉजी

फोर्ड ने पेश की कम बजट में आधुनिक तकनीक

ford-ecosports-5141811fdbb62_lकॉम्पैक्ट एसयूवी कारों की मांग लगातार बढ़ रही है। यहीं कारण है कि कार बनाने वाली सारी कंपनियां कॉम्पैक्ट कारों को कम कीमत पर लॉन्च कर रही है। हाल ही में कई कंपनियां ने अपनी कारों के अपग्रेडेड वर्जन लाई हैं और कुछ लाने की योजना बना रहीं हैं।

हाल ही में अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड ने अपनी बेहतरीन कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी ईकोस्‍पोर्ट को बाजार में पेश किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से लबरेज इस एसयूवी को कंपनी ने बेहद ही आकर्षक कीमत के साथ बाजार में पेश किया है।

हर किसी को इस कार के लॉन्‍च होने का इंतजार था। लंबे समय के इंतजार के बाद कंपनी ने इस कार को देश में पेश कर दिया है। इस कार की भारतीय बाजार में शुरूआती कीमत महज 5.59 लाख रुपए रखी गई है।

ईकोस्पोर्ट के कुछ खास फीचर-
* कंपनी ने अपने इस नई ईकोस्पोर्ट को 1.0 लीटर क्षमता का बेहतरीन ईकोबूस्ट इंजन, 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल तीन तरह के इंजन के साथ बाजार में उतारा है।
* ईकोबूस्ट इंजन को इंजन टेक्नोलॉजी इंटरनेशन मैग्जीन की तरफ से साल 2012 के सबसे बेहतरीन इंजन का अवार्ड मिल चुका है।
* कंपनी ने इस एसयूवी को अपनी पुरानी कार सिडान फिएस्‍टा के आधार पर तैयार किया है। यह एसयूवी फिएस्‍टा के मुकाबले लगभग 11.5 इंच लंबी है। लेकिन चौड़ाई लगभग बराबर है।
* ईकोस्‍पोर्ट का फ्रंट लुक काफी अलग और स्‍पोर्टी है। बेहतरीन हेडलाईट, फॉगलैम्प और आकर्षक फ्रंट ग्रील इस एसयूवी की खुबसूरती और भी बढ़ा देती है।
* कंपनी ने ईकोस्‍पोर्ट में विंग साईड व्‍यू मिरर का प्रयोग किया है। जिसमें साईड इंडिकेटर्स का भी बखूबी प्रयोग किया गया है।
* ईकोस्‍पोर्ट में 16 इंच का बेहतरीन स्‍पोक एलॉय व्‍हील का लगाया गया है जो कि इसके व्हील को और भी दमदार बनाता है।
* अगर इसके इंटीरियर की बात करें तो कंपनी ने इसके इंटीरियर को भी बेहद ही खास और आधुनिक फीचर के साथ लॉन्च किया है।
*� इस एसयूवी में आकर्षक लैदर सीट लगाया गया है। चालक के सीट को एडजस्टेबल बनाया गया है जो ड्राइविंग को आरामदायक बनाता है।
* ईकोस्‍पोर्ट की स्‍ट‍ीयरिंग को भी बेहद ही शानदार बनाया गया है और इसमें आकर्षक एडजेस्‍टेबल सिस्‍टम का प्रयोग किया है। जिसे चालक अपनी स्थिति के अनुसार बदल सकता है।
* इसके अलावा कंपनी ने स्‍टीयरिंग व्‍हील पर ही स्‍टीरियो कन्‍ट्रोल सिस्‍टम को भी शामिल किया है। आप गाड़ी चलाते समय ही स्‍टीरियो सिस्‍टम के वाल्‍यूम आदि को कंट्रोल कर सकते हैं।
* कंपनी ने ईकोस्‍पोर्ट में बेहतरीन इंस्‍ट्रूमेंट कंसोल का प्रयोग किया है। जो कि आपको स्‍पीड, माइलेज, फ्यूल, गियर, विंडो आदि के बारें में पूरी जानकारी प्रदान करता है।
* बूट स्‍पेश के मामले में भी ईकोस्‍पोर्ट काफी बेहतर है। नई ईकोस्‍पोर्ट में पीछे काफी स्पेस है, लंबे सफर के दौरान सामान ले जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी।
* कंपनी ने इस एसयूवी में एक खास इंमरजेंशी एसिस्‍ट सिस्‍टम का प्रयोग किया है। इस सिस्‍टम को आप अपने मोबाइल से कनेक्‍ट कर सकते हैं। जो कि किसी भी दुर्घटना के दौरान आपके मोबाइल में सेव इमरजेंसी नंबर को ऑटोमेटिक कॉल करता है, और घटना की जानकारी देता हैं।
* कंपनी ने इस एसयूवी में 1.0 लीटर के ईकोबूस्ट इंजन का प्रयोग किया है। कम क्षमता के बावजूद भी यह इंजन कार को शानदार पावर देता है। ईकोस्‍पोर्ट टाईटेनियम पेट्रोल वैरिएंट 18.9 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है। कंपनी ने ईकोबूस्ट इंजन को केवल पेट्रोल वैरिएंट में ही इस्तेमाल किया है।
* ईकोस्‍पोर्ट पेट्रोल वैरिएंट में 1.5 लीटर के इंजन का प्रयोग किया गया है। यह वैरिएंट आपको 15.6 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देता है।
* ईकोस्‍पोर्ट ने डीजल वैरिएंट में भी 1.5 लीटर का इंजन प्रयोग किया है जो कि 22.7 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान देता है।
* ईकोस्‍पोर्ट के 1.0 लीटर ईकोबूस्ट पेट्रोल इंजन की 125PS, 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन की 110PS और 1.5 लीटर डीजल इंजन की 90PS क्षमता है।
* कार में विजुअल डिस्पले के साथ दिए गए रियर पार्किंग सेंसर से कार को आसानी से पार्क किया जा सकता है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button