main newsउत्तर प्रदेशभारत

जानिए, अखिलेश के लैपटाप में क्या खूबी है और क्या कमी?

akhilesh-yadav-5184a437ddea0_lउत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा 12वीं पास छात्रों को बांटे गए लैपटॉप भले ही राजनीतिक फायदे का फंडा कहा जा रहा हो लेकिन विशेषज्ञों की नजरों में छात्रों के लिए इस लैपटॉप में कितने फायदे और कितनी कमियां हैं। इस बारे में पेश है संदीप वर्मा और सोमदत्त शर्मा की एक रिपोर्ट:-

क्या है कांफ्रिग्रेशन

प्रोसेसर: एएमडी-एयू-3330 एमएक्स एपीयू विद रेडकॉन (टीएम) एचक्यूसीआर ग्राफिक्स, 2200 मेगाहर्ट्ज ड्यूअल कोर प्रोसेसर।

काम: ग्रेजुएशन में पहुंचे छात्रों के लिए इस ड्यूअल कोर एएमडी प्रोसेसर की कार्यक्षमता अच्छी है। हालांकि, गर्म वातावरण में काम करते समय प्रोसेसर हीट कर जाता है और ऐसे में सिस्टम हैंग होने लगता है। यूरोपीय और ठंडे प्रदेशों के लिए यह प्रोसेसर ज्यादा उपयुक्त है।

मेमोरी: हार्ड डिस्क- 500 जीबी (गीगा बाइट्स)
काम: लैपटॉप में 500 जीबी हार्ड डिस्क में आपका अच्छा खासा डाटा स्टोर हो सकता है। इसमें दो ऑपरेटिंग सिस्टम भी स्टोर हैं। इसके अलावा छात्र अपने सॉफ्टवेयर और डाटा स्टोरेज करके काम कर सकते हैं।

रैम: 2 जीबी (गीगा बाइट्स)
काम: लैपटॉप के लिए 2 जीबी रैम काफी अच्छी मानी जाती है। इससे काम करने की स्पीड काफी बढ़ जाती है।

ऑपरेटिंग सिस्टम: विंडोस-7 होम बेसिक और उबुंतु
काम: छात्रों को दिए गए लैपटॉप में दो ऑपरेटिंग सिस्टम दिए गए हैं। एक माइक्रोसॉफ्ट विंडोस-7 होम बेसिक तो दूसरी उबुंतु। इससे यदि एक विंडो क्रैश हो जाती है तो दूसरी विंडो में बिना किसी दिक्कत के छात्र काम कर सकता है। इनमें से कुल 320 जीबी विंडो-7 के लिए तो 180 जीबी उबुंतु के� लिए दी गई है।

ग्राफिक कार्ड: एचडी ग्राफिक्स कार्ड इनबिल्ड
लैपटॉप में ग्राफिक्स कार्ड लगा है। इससे छात्र कोरल ड्रा, फोटोशॉप आदि ग्राफिक्स लोड करके अपना काम कर सकते हैं। छात्रों के लिए ग्राफिक कार्ड डालना अच्छा कदम है।

हालांकि, विशेष काम करने के लिए ऑटो कैट, स्टूडियो वर्क्स, विजुअल स्टूडियो जैसे हैवी ग्राफिक्स सॉफ्टवेयर इसमें लोड करके चलाना मुश्किल पड़ेगा। यह सॉफ्टवेयर काफी देर में चलेंगे और दोगुने से अधिक समय लेंगे।

बाजार की तुलना में सस्ता है पर अच्छा है
छात्रों को जिस कीमत के लैपटॉप दिए गए हैं उस रेंज में यह बेहतरीन है। लगभग इन्हीं समानताओं वाला डेल का लैपटाप करीब 23 हजार रुपये और सोनी कंपनी का 29 हजार रुपये में है।

तो सैमसंग का 320 जीबी हार्डडिस्क में लैपटॉप करीब 21,500 रुपये में उपलब्ध है। जबकि सरकार ने इसे महज 19058 में खरीदा है।

लैपटॉप ऑन होते ही आता है मुख्यमंत्री का फोटो
छात्र जैसे ही लैपटॉप ऑन करता है तो स्क्रीन पर सबसे पहले मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव का फोटो आता है।

जो कि स्क्रीन पर लैपटॉप के शुरू होने तक रहता है। छात्र चाहते हुए भी उसे स्क्रीन से नहीं हटा सकते।

पार्टीशन बनाने के प्रयास में छात्रों से फॉर्मेट हुई विंडो

प्रदेश सरकार की ओर से दिए गए लैपटॉप में हार्डडिस्क का सिर्फ एक ही पार्टीशन है। इसमें एक से अधिक पार्टीशन बनाने के चक्कर में कई छात्रों से विंडो ही फार्मेट (डिलीट) हो गई।

हालांकि विंडो रिकवर सीडी होने से छात्रों ने विंडो दुबारा इंस्टॉल कर ली। साथ ही पार्टीशन का काम आईटी एक्सपर्टों से कराया।

ज्ञात हो कि हार्डडिस्क में एक ही पार्टीशन होने से सभी दस्तावेज एक ही जगह सुरक्षित करने पड़ते हैं। इसका असर लैपटॉप की स्पीड पर पड़ता है

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button