टेक्नोलॉजी

जनरल मोटर्स की एन्जॉय देगी मारुति की अर्टिगा को टक्कर

अमेरिकी कार कंपनी की भारतीय सब्सिडियरी जनरल मोटर्स इंडिया ने नए मल्टीपरपज व्हीकल एन्जॉय को 5.49-7.99 लाख रुपए (एक्स-शोरूम कीमत, दिल्ली) की एग्रेसिव कीमत पर लॉन्च किया है। कंपनी तेजी से बढ़ रहे यूटिलिटी व्हीकल स्पेस में अपनी जगह बनाना चाहती है।
जीएम के नए एमपीवी लॉन्च से कंपनी को सेल्स वॉल्यूम बढ़ने की उम्मीद है। जनरल मोटर्स पिछले कुछ समय से नई लॉन्चिंग के बावजूद वॉल्यूम बढ़ाने को लेकर संघर्ष कर रही है। एन्जॉय की कीमत कंपनी ने मारुति सुजुकी की अर्टिगा से 40,000-70,000 रुपए कम रखी है। मारुति सुजुकी हर महीने करीब 5,000-6,000 यूनिट अर्टिगा बेच रही है।
एन्जॉय चार वेरिएंट में मिलेगी और यह 7-8 सीटर होगी। कंपनी ने 1.4 लीटर पेट्रोल इंजन वाले एन्जॉय की कीमत 5.49-6.99 लाख रुपए रखी है। वहीं, 1.3 लीटर डीजल इंजन वाले एन्जॉय का दाम 6.69-7.99 लाख रुपए है। जनरल मोटर्स इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट पी बालेंद्रन ने बताया, ‘एन्जॉय से कंपनी तेजी से बढ़ रहे यूटिलिटी व्हीकल स्पेस में अपनी जगह बनाना चाहती है। हम इसके बेहतरीन फीचर्स और एग्रेसिव प्राइसिंग से मार्केट से अच्छा रिस्पॉन्स मिलने की उम्मीद कर रहे हैं।’ जीएम इंडिया ने हर महीने 3,500 यूनिट एन्जॉय बेचने का लक्ष्य रखा है। कंपनी डीजल सेगमेंट से 80 फीसदी सेल्स हासिल करने की उम्मीद कर रही है। कंपनी को बाकी 20 फीसदी सेल्स पेट्रोल सेगमेंट से हासिल होने की उम्मीद है।
फाइनेंशियल ईयर 2013 में यूटिलिटी व्हीकल स्पेस 52 फीसदी से अधिक बढ़ा है। देश में इसकी सेल्स बढ़कर 5 लाख यूनिट तक पहुंच गई है। बालेंद्रन कहते हैं कि इकनॉमिक स्लोडाउन के बावजूद कंपनी फाइनेंशियल ईयर 2014 में यूवी स्पेस में 10 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद कर रही है। कंपनी ने एन्जॉय को छह अलग-अलग कलर में लॉन्च किया है। इसे ड्यूल टोन इंटीरियर्स, वुड और फिनिश एसी वेंट्स के साथ लाया गया है। इसमें टिल्ट एडजस्टेबल स्टियरिंग, तीसरे रो में 12 वाट पावर आउटलेट, फ्रंट एंड रियर पावर विंडोज, पावर एडजस्टेबल ओवीआरएम और हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट जैसे फीचर्स हैं। तीसरे रो की सीट फोल्ड की जा सकती है। इससे एमपीवी 630 लीटर का लगेज स्पेस देती है।
एन्जॉय को कंपनी गुजरात के हलोल प्लांट में बनाएगी। इसे जीएम इंडिया पोर्टफोलियो में टवेरा के नीचे दूसरे एमपीवी के तौर पर स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है। कंपनी ने कहा कि नए प्रोडक्ट से टवेरा को खतरा नहीं है। बालेंद्रन ने बताया, ‘दोनों ही प्रोडक्ट अलग-अलग प्राइस ब्रैकेट में हैं। इससे हम अलग-अलग सेगमेंट के बायर्स को अट्रैक्ट करने में सफल रहेंगे।’

 

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button