दुनिया

बिकाऊ है लक्ष्मी निवास मित्तल का निवास

images (1)दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक लक्ष्मी निवास मित्तल ने मध्य लंदन में स्थित अपने घर को बेचने का फैसला किया है।

इस घर को उन्होंने 2008 में 117 मिलियन पाउंड या करीब 99 अरब रुपए में खरीदा था। उस समय इसे ब्रिटेन का सबसे महंगा घर बताया गया था। अब इस घर की कीमत 110 मिलियन पाउंड या करीब 93 अरब रुपए लगाई गई है।

लंदन के अरबपतियों को आजकल एक नए गृहकर का सामना करना पड़ रहा है। संसद में हुई चर्चा के बाद नया गृहकर एक अप्रैल से लागू है। हालांकि करीब 28 फीसदी की दर से लगाए जाने वाला यह कर मित्तल पर लागू नहीं होगा।

लक्ष्मी निवास मित्तल ने इस घर को अपने बेटे आदित्य मित्तल के लिए इसराइली-अमरीकी नोम गाट्समैन से खरीदा था। इसमें कुल 12 बेडरूम हैं। आदित्य मित्तल इस घर में कभी नहीं रहे। अभी यह भी स्पष्ट नहीं है कि यह आर्सेलर के नाम था या नहीं।

व्यापार घाटा
यह घर हजार 14,736 स्क्वेयर फुट में फैला है। इसकी पहली मंजिल पर मास्टर बेडरूम के अलावा श्रीमति मित्तल के लिए अलग से एक ड्रेसिंग रूम भी है।

आदित्य मित्तल, आर्सेलर मित्तल के मुख्य वित्त अधिकारी हैं। हालांकि इस घर में स्वीमिंग पूल तो नहीं है। लेकिन इस घर में एक आर्ट गैलरी, फूलों का कमरा और बच्चों की पढ़ाई और होमवर्क के अलग-अलग कमरे हैं।

लक्ष्मी मित्तल खुद केनसिंगटन पैलेस गार्डन में रहते हैं। यह इलाका अरबपतियों की कतार के नाम से मशहूर है। रोमन अब्रामोविच और लेन बाल्वाटनिक जैसे अमीर उनके पड़ोसी हैं।

पैसों की कमी और चीन से लोहे की मांग में आई कमी की वजह से मित्तल की मिल्कियत में पिछले साल 2.7 अरब पाउंड की कमी आई थी। पिछले हफ्ते रूसी उद्योगपति अलिसर उस्मानोव उन्हें पछाड़कर ब्रिटेन के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। मित्तल पिछले आठ साल से ब्रिटेन के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए थे।

लक्ष्मी निवास मित्तल के पास भारत में दो घर के साथ-साथ कुल आठ घर हैं। इनमें से अधिकांश ब्रिटेन में ही हैं। मित्तल ने 57 मिलियन पाउंड या करीब 48 अरब रुपए में अपना नया घर खरीदा है।

उनके पास 70 मिलियन पाउंड या करीब 59 अरब रुपए का एक और घर भी है। यह घर लंदन में फिलीपींस का पुराना दूतावास था। यह घर उनकी बेटी वनिशा के लिए है।

उनके पास 267 फुट का एंवी नाम का पानी का एक जहाज भी है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button