main newsलाइफस्टाइल

घर में ये पांच चीजें हो सकती हैं बीमारियों की जड़

toothbrush-tipsकभी को संक्रमण तो कभी कोई एलर्जी। एक के बाद एक परिवार में कोई न कोई बीमार पड़ ही जाता है। अगर आप अक्सर होने वाली बीमारियों की वजह कहीं और खोजते हैं तो एक नजर अपने घर के कुछ खास कोनों पर डालें। आप अपने घर में इन पांच चीजों को अगर वाकई साफ और संक्रमणरहित समझते हैं तो आपका भ्रम दूर होगा और सेहतमंद रहेंगे।

1. आपका किचन सिंक
न्यूयॉर्क के ब्रूकलिन अस्पताल की निदेशक डॉ. आइलीन एब्रूजो ने अपने अध्ययन के आधार पर माना कि किचन सिंक में टॉयलेट से अधिक कीटाणु हो सकते हैं। खासतौर पर ई कोली और सैलमोनेला जैसे बैक्टीरिया कई तरह के गंभीर संक्रमण फैलाते हैं, इसलिए किचन के सिंक को रोज साफ करें।

2. टूथब्रश
ब्रश करने के बाद आप अगर आप ब्रश गीला ही रख देते हैं तो आप बैक्टीरिया को घर बनाने के लिए भरपूर जगह दे रहे हैं। एरिजोना विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने शोध के आधार पर यह दावा किया है।

3. नमकदानी
जानकर ताज्जुब होगा लेकिन 2008 में वर्जिनिया विश्वविद्यालय ने अपने शोध में नमकदानी को घर की 10 संक्रामक जगहों में से एक माना है। शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि नमकदानी में स‌र्दी-जुकाम फैलाने वाले वायरस तेजी से पनपते हैं इसलिए इनकी सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

4. टीवी रिमोट कंट्रोल
टीवी के रिमोट को अगर आप कभी भी कहीं भी रखकर छोड़ देते हैं तो जरा ठहरिए और वर्जिनिया विश्वविद्यालय के शोध पर गौर करें। इसके शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के आधार पर माना है कि चूंकि बार-बार छूने की वजह से इसपर बहुत अधिक कीटाणु होते हैं। ऐसे में डस्टिंग को दौरान समय-समय पर रिमोट को एल्कोहल या ब्लीच से साफ करें।

5. कंप्यूटर का कीबोर्ड
ब्रिटिश कन्ज्यूमर ग्रुप ने अपने शोध में माना कि अक्सर लोग कंप्यूटर पर टाइप करते-करते खाते-पीते हैं, छींकने जैसी गतिविधिया करते हैं जिससे कीबोर्ड पर कीटाणु अधिक मात्रा में होते हैं। शोध के दौरान उन्होंने पाया कि कई बार कीबोर्ड पर टॉयलेट सीट से भी ज्यादा कीटाणु हो सकते हैं। इसलिए कीबोर्ड को समय-समय पर साफ करते रहें।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button