main newsएनसीआरभारत

अब बारी आनंद विहार और सराय काले खां बस अड्डे की

busesनई दिल्ली : कश्मीरी गेट स्थित महाराणा प्रताप अंतरराज्यीय बस अड्डा (आइएसबीटी) तक मेट्रो की पहुंच के बाद यहां ऑटो-टैक्सी स्टैंड बनाकर इसे शहर के सभी हिस्से से जोड़ा जा चुका है। अब दिल्ली सरकार ने सराय काले खां और आनंद विहार बस अड्डे को भी सुधारने का ऐलान किया है।

दिल्ली के परिवहन मंत्री रमाकांत गोस्वामी ने बृहस्पतिवार को कहा कि आनंद विहार व सराय काले स्थित अंतरराष्ट्रीय बस अड्डे को भी कश्मीरी गेट बस अड्डे की तरह मल्टी मॉडल ट्रांजिट सेंटर (एमएमटीसी) में तब्दील किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली के तीनों अंतरराज्यीय बस अड्डों का नवीनीकरण एक साथ करने की योजना थी। लेकिन कश्मीरी गेट बस अड्डे को छोड़ अन्य दो में निर्माण कार्य शुरू करने के लिए डीडीए और नगर निगम से इजाजत नहीं मिली। अब जमीन अधिग्रहण तथा ले आउट प्लान स्वीकृत कराने को लेकर फंसे मसले को जल्द दूर कर लिया जाएगा। इसके बाद नए वित्त वर्ष में आनंद विहार और सराय काले खां बस अड्डा पर भी विश्वस्तरीय जनसुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में काम शुरू हो जाएगा।

सराय काले खां अंतरराज्यीय बस अड्डा

सराय काले खां इलाका दक्षिण-पूर्वी दिल्ली का वह हिस्सा है, जिसका लेबल सामान्य से नीचे है। नतीजन बारिश के दिनों में आसपास के इलाके का पानी इस क्षेत्र में पहुंच जाता है और यहां जलभराव की समस्या पैदा हो जाती है। इस समस्या को देखते हुए पहले इस बस अड्डा को ऊंचा करने की योजना है। इसके बाद बेहतर बुनियादी सुविधाएं, जिसमें पांच सितारा शौचालय, वातानुकूलित लाउंज, कैफेटेरिया, चिन्हित जगह टिकट बिक्री केंद्र आदि शामिल हैं, उपलब्ध कराई जाएंगी।

आनंद विहार अंतरराज्यीय बस अड्डा

यह पूर्वी दिल्ली का दूसरा बड़ा अंतरराज्यीय बस अड्डा है। लेकिन इन दिनों इसकी हालत बदतर हो चुकी है। इसका नए सिरे से निर्माण किया जाएगा। बस अड्डा बहुमंजिला बनाया जाएगा। नीचे अलग-अलग राज्यों को जाने वाली बसों के लिए प्लेटफार्म होगा तो ऊपर यात्रियों की सुविधा के लिए अलग-अलग हिस्से का इस्तेमाल किया जाएगा।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button