खेल

विवादों के बीच आईपीएल उत्सव का आगाज मंगलवार को

कई विवादों से घिरे रहने के बावजूद छठे इंडियन प्रीमियर लीग की मंगलवार को कोलकाता में रंगारंग कार्यक्रम के साथ शुरुआत होगी.

शाहरूख खान और कैटरीना कैफ सहित बालीवुड की कुछ हस्तियां और अंतरराष्ट्रीय रैपर पिटबुल उद्घाटन समारोह का आकर्षण होंगे.

फ्लाइंग ड्रमर, चीनी तालवादक, आतिशाबाजी और देश के चोटी के फिल्म स्टार साल्टलेक स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम में छटा बिखेरेंगे.

क्रिकेट में आईपीएल से पहले कभी कोई निजी टूर्नामेंट इतना सफल नहीं रहा और इस बार जब नौ फ्रेंचाइजी टीमें आपस में भिड़ेंगी तो फिर लोग तमाम विवाद भूलकर ताबड़तोड़ क्रिकेट का लुत्फ उठाएंगे.

पिछले साल की चैंपियन शाहरूख खान के स्वामित्व वाली कोलकाता नाइटराइडर्स ने इस बार उदघाटन समारोह की मेजबानी का हक पाया है.

केकेआर आईपीएल के पहले मैच की मेजबानी भी करेगा. वह ईडन गार्डन्स में बुधवार को दिल्ली डेयरडेविल्स से भिड़ेगा. इसी मैदान पर 26 मई को टूर्नामेंट का फाइनल भी खेला जाएगा.

शाहरूख खान और कैटरीना कैफ सहित बालीवुड की कुछ हस्तियां और अंतरराष्ट्रीय रैपर पिटबुल उद्घाटन समारोह का आकर्षण होंगे.
डेक्कन चार्जर्स की जगह लेने वाली सनराइजर्स हैदराबाद पहली बार आईपीएल में भाग ले रही है. चार्जर्स को अनुबंध के उल्लंघन के कारण आईपीएल संचालन परिषद ने बर्खास्त कर दिया था.

आईपीएल का विवादों से पुराना रिश्ता रहा है और इस बार भी वह गलत कारणों से चर्चा में रहा है.

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता ने टूर्नामेंट के चेन्नई में होने वाले मैचों में श्रीलंकाई खिलाड़ियों को भाग लेने से रोक दिया. जयललिता ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भेजे गये पत्र में राजनीतिक तनाव बढ़ने के कारण श्रीलंकाई खिलाड़ियों की मेजबानी करने से इन्कार कर दिया था.

राजनीतिक दबाव के चलते आईपीएल संचालन परिषद ने श्रीलंका के 13 खिलाड़ियों को चेन्नई में नहीं खेलने के लिये कहा. इनमें तीन खिलाड़ी फ्रेंचाइजी टीमों के कप्तान भी है. चेन्नई दो एलिमिनेटर सहित दस मैचों की मेजबानी करेगा.

विवादों से पीछा यहां भी नहीं छूटा. मुंबई क्रिकेट संघ ने केकेआर के मालिक शाहरूख खान पर प्रतिबंध बरकरार रखा जो इस टीम के लिये झटका है. इस अभिनेता पर आरोप लगे थे कि पिछले साल मैदान पर प्रवेश करने से रोकने पर उन्होंने सुरक्षाकर्मियों के साथ हाथापायी की थी. एमसीए ने इसके बाद शाहरूख पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया था.

चकाचौंध के बीच सभी की निगाहें दो बार के चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स पर टिकी रहेंगी. उसकी टीम के चार खिलाड़ियों कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, रविचंद्रन अश्विन, मुरली विजय और रविंदर जडेजा ने हाल में भारत की आस्ट्रेलिया पर टेस्ट श्रृंखला में 4-0 से जीत में अहम भूमिका निभायी थी.

शाहरूख के कारण बेहद लोकप्रिय टीम केकेआर के लिये गौतम गंभीर भाग्यशाली साबित हुआ है. पहले तीन साल टीम का विवादों से नाता रहा लेकिन पिछले दो साल से उसके प्रदर्शन में सुधार हुआ है और वह मौजूदा चैंपियन है. टीम को फिर से वेस्टइंडीज के स्पिनर सुनील नारायण से करिश्माई प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी. इसके अलावा जाक कैलिस, ब्रैंडन मैकुलम, रजत भाटिया, मनोज तिवारी और लक्ष्मी रतन शुक्ला से भी टीम को काफी उम्मीद है.

वसीम अकरम इस बार टीम के साथ नहीं हैं और इसलिए ब्रेट ली को गेंदबाज के अलावा गेंदबाजी मेंटर की भूमिका भी निभानी पड़ेगी.

सितारों से सजी मुंबई इंडियन्स भी पहला खिताब जीतने के लिये बेताब है. उसने रिकी पोंटिंग को कप्तान नियुक्त किया है. पोंटिंग और सचिन तेंदुलकर को एक साथ खेलते हुए देखना दिलचस्प होगा.

इंग्लैंड के केविन पीटरसन के घुटने की चोट के कारण बाहर होने से दिल्ली डेयरडेविल्स को करारा झटका लगा है. इसके अलावा उसे न्यूजीलैंड के जेसी राइडर की कमी भी खलेगी जो पिछले सप्ताह हमले में घायल हो गये थे.

पहले आईपीएल का चैंपियन राजस्थान रायल्स अब भी छुपा रूस्तम है. राहुल द्रविड़ की अगुवाई में टीम नये सिरे से शुरुआत करेगी. उसके लिये अच्छी खबर है कि आस्ट्रेलियाई आलराउंडर शेन वाटसन पूरे सत्र में उपलब्ध रहेंगे.

रायल चैलेंजर्स बेंगलूर कई स्टार खिलाड़ियों के बावजूद आज तक खिताब नहीं जीत पायी है. उसके पास क्रिस गेल जैसा धांसू खिलाड़ी है जिन्होंने पिछले दो अवसरों पर सर्वाधिक रन बनाने के लिये ओरेंज कैप हासिल की थी.

किंग्स इलेवन पंजाब अब तक अपेक्षित प्रदर्शन करने में नाकाम रही है. प्रीति जिंटा के स्वामित्व वाली टीम आस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट की अगुवाई में मैदान पर उतरेगी. गिलक्रिस्ट के हमतवन डेरेन लीमन टीम के कोच हैं.

पुणे वारियर्स तीसरे सत्र में प्रवेश करेगी. उसकी अगुवाई श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज करेंगे लेकिन सभी की निगाहें युवराज सिंह पर टिकी रहेंगी जो कैंसर के इलाज के कारण पिछले साल इस टूर्नामेंट में नहीं खेल पाये थे.

नयी टीम सनराइजर्स हैदराबाद को शुरुआती मैचों में शिखर धवन की कमी खलेगी जिन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में अपने पदार्पण टेस्ट मैच में 187 रन की धमाकेदार पारी खेली थी. टीम वीवीएस लक्ष्मण के व्यापक अनुभव का फायदा उठाना चाहेगी जो टीम के मेंटर हैं.

आईपीएल छह की कुल इनामी राशि 25 करोड़ रुपये हैं. जिसमें से विजेता को दस करोड़ और उप विजेता को 7.5 करोड़ रुपये मिलेंगे.

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button