main news

सीबीआइ को मिली खून से सनी बेल्ट, डंडा व छह कारतूस

नई दिल्ली। प्रतापगढ़ जिले के कुंडा स्थित बलीपुर गांव में डीएसपी जिया उल हक व दो अन्य की हत्या के मामले की जांच कर रही सीबीआइ के हाथ कुछ सुबूत हाथ लगे हैं। बताया गया है कि जांच एजेंसी को गांव में तलाशी के दौरान खून से सना एक डंडा और छह कारतूस के साथ एक एल्युमिनियम बेल्ट मिली है।

खून से सनी कारतूस की बेल्ट इस कांड में मारे गए सुरेश यादव के घर से मिली। इसे एक बक्से में छिपाकर रखा गया था। जबकि डंडा उन स्थानीय पुलिसकर्मियों की निशानदेही पर बरामद किया गया जिससे सीबीआइ पूछताछ कर रही है। जांच एजेंसी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि बेल्ट व डंडे को फोरेंसिक जांच के लिए भेज दिया गया है। मालूम हो कि दो मार्च को सुरेश के भाई ग्राम प्रधान नन्हें की हत्या के बाद गांव में हिंसा भड़क गई थी। इसके बाद डीएसपी हक और सुरेश की हत्या कर दी गई थी। मामले में राज्य के पूर्व मंत्री व स्थानीय विधायक राजा भैया भी नामजद हैं। सीबीआइ के निदेशक रंजीत सिंह ने उत्तर प्रदेश शासन से कहा है कि गांव की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाएं। वहां के लोग काफी डरे हुए हैं और जांच में कोई सहयोग नहीं कर रहा है।

बलीपुर चौराहे पर पसरा सन्नाटा

जहां कभी होली के दिन करीब आते ही बलीपुर चौराहा लोगों की चहल कदमी व रंगों के लिए लगी दुकानों से गुलजार रहता था, वहीं होली की पूर्व संध्या पर मंगलवार को बलीपुर चौराहे पर सन्नाटा पसरा था। वहां का नजारा कुछ इस तरह था। दिन के करीब 11 बज रहे थे, सभी दुकानें बंद थीं। चारों तरफ दूर-दूर तक कोई नजर नहीं आ रहा था। करीब एक घंटे इंतजार के बाद पप्पू नामक युवक दिखा भी तो वह कुंडा की तरफ घूम गया। पूछने पर पता चला कि जब से चौराहे पर प्रधान नन्हे यादव की हत्या हुई, तब से अभी तक दुकानें बंद है होली के त्योहार पर भी कोई इस चौराहे की तरफ आना नहीं चाहता। चौराहे के चारों तरफ सन्नाटा ही सन्नाटा नजर आ रहा था।

पूछताछ से आजिज आए प्रधान के परिजन

तिहरे हत्याकांड की जांच कर रही सीबीआइ की पूछताछ से प्रधान के परिजन आजिज आ चुके हैं। हालांकि अब तक की जांच में वही सीबीआइ के निशाने पर हैं। भले ही वे घटनास्थल पर मौजूदगी को नकार रहे हैं, लेकिन सीबीआइ कुछ भी मानने को तैयार नहीं है। हकीकत उगलवाने के लिए पहले भगोड़े पुलिस कर्मियों और नन्हे गौतम से कई चक्र में पूछताछ की गई। उसके बाद जांच की दिशा घूमी। घटनास्थल पर प्रधान के भाइयों फूलचंद्र, पवन, सुधीर, बेटे बबलू और डब्लू की मौजूदगी तस्दीक करने के बाद सीबीआइ की जांच प्रधान के परिवारीजन के इर्द-गिर्द घूमने लगी। पहले फूलचंद्र, पवन, सुधीर को कुंडा स्थित कैंप कार्यालय पर बुलाकर पूछताछ की जाती रही। बाद में प्रधान के बेटे बब्लू और भतीजे डब्लू के सामने आने के बाद कैंप कार्यालय के साथ उनके घर पर जाकर घंटों पूछताछ के दौरान सीओ व सुरेश की हत्या का राज उगलवाने का प्रयास किया गया। पूछताछ में फूलचंद्र व पवन प्रधान के शव के पास होने और सुधीर सीओ व सुरेश की हत्या होने के बाद घर पहुंचने की बात कहता रहा। बब्लू, डब्लू भी घटनास्थल से दूर होने की बात कहते रहे। यही नहीं, प्रधान के भाई लाइसेंसी असलहों से फायर होने की बात नकारते रहे। लेकिन जब फोरेंसिक और बैलेस्टिक रिपोर्ट में प्रधान के परिजन के तीनों असलहों [पिस्टल, रायफल, बंदूक] से फायर होने की पुष्टि होने के बाद सीबीआइ ने कड़ाई से पूछताछ शुरू की। यही नहीं फूलचंद्र, पवन के बाद सोमवार को डब्लू, बब्लू से सीबीआइ ने घटनास्थल पर डेमो कराकर यह तस्दीक करने का प्रयास किया कि सीओ पर किस तरह हमला बोला गया था। पखवारे भर से चल रही पूछताछ से प्रधान के परिजन आजिज आ गए हैं। उनका कहना है कि जो बात पहली बार बताई गई है, वही हर बार बताया जा रहा है। फिर भी सीबीआइ के अधिकारी वही सवाल बार-बार दुहरा रहे हैं। प्रधान के परिजन का कहना है कि सीबीआइ जो भी करना चाहती हो, जल्दी करे।

आखिर कौन बोल रहा सच

हत्याकांड की गुत्थी सुलझने के बजाय उलझती चली जा रही है। सोमवार को बब्लू व डब्लू से हाथ में डंडा लेकर डेमो कराने के बाद सीबीआइ टीम अब बब्लू पर हत्या करने का दबाव बना रही है। जागरण से बातचीत के दौरान तो बब्लू का यही कहना है। उसने बताया कि घटना के दिन वह अपने मामा के यहां था। जब उसे पता चला कि उसके पापा नन्हें यादव की हत्या हो गई है वह वहां से सीधे घर आया। जहां पर दरवाजे पर उसके पापा का शव पड़ा हुआ था और भीड़ उसके घर के पीछे की तरफ जा रही थी। इस बीच किसी ने आकर बताया कि उसके चाचा की भी हत्या हो गई। जब वह गया तो कुछ लोग सीओ को लाठी डंडे से पीट रहे थे। देखने में यही लग रहा था कि उनकी मौत हो चुकी है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button