टेक्नोलॉजी

पानी में भी काम करेगा सोनी का यह स्मार्टफोन

इलेक्ट्रिक उत्पाद बनाने वाली कंपनी सोनी अपने वाटरप्रूफ स्मार्टफोन ‘एक्सपीरिया जेड’ को बुधवार यानी 6 मार्च को भारतीय बाजार में लांच करने जा रही है। इंडियन स्मार्टफोन यूजर्स के बीच सोनी के इस फोन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। सोनी मोबाइल के प्रवक्‍ता ने एक वेबसाइट को बताया कि कंपनी अपने एक्सपीरिया जेड मोबाइल को 6 मार्च को इंडियन मार्केट में लांच करने की पूरी तैयारी कर चुकी है।

 

सोनी ने सैमसंग की गैलेक्सी और ऐपल की आइफोन सीरीज से मुकाबले के लिए अपनी नई जेड सीरीज की जनवरी में घोषणा की थी। हाल ही में कंपनी ने एमडब्लूसी 2013 के दौरान वाटरप्रूफ ‘एक्स पीरिया टैबलेट z’ को भी लांच किया था। बात करते हैं सोनी के नए फोन के फीचर्स और खासियतों के बारे में।

 

वाटरप्रूफ और डस्टप्रूफ फोन
सोनी ने फोन को बनाने में टेम्पर ग्लास और एंटी शेटर फिल्म का यूज किया गया है, जिससे इसकी क्वालिटी वाटरप्रूफ और डस्टप्रूफ हो गई है।

sony xperia z will launch on 6 march

डिस्पले
सोनी के आने वाले नए स्मार्टफोन में 5 इंच की 1080×1920 पिक्सल रिज्यूलूशन वाली फुल एचडी कैपेसिटिव टचस्क्रीन डिस्पले है। आइफोन के रेटिना डिस्पले के बाद पहली बार किसी फोन की स्क्रीन में इतना अधिक रिज्यूलूशन दिया गया है। स्क्रीन साइज बड़ा होने के बाद भी इसकी बॉडी काफी स्लिम है।

 

प्रोसेसर और रैम
कंपनी के वाटरप्रूफ फोन में 1.5 गीगा हर्ट्ज का क्वाडकोर स्नैपड्रेगन एस4 प्रोसेसर और मोबाइल का ब्रेविया इंजन 2 से लैस है। ये इसकी परफारमेंस को बेहतरीन बनाते हैं। इसे साथ ही इसमें 2GB की दमदार रैम है, जिससे यह गेम खेलने या फिर नेट सर्फिंग के दौरान हैंग कम होगा।

ऑपरेटिंग सिस्टम
सोनी ने वाटरप्रूफ फोन में एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम का लेटेस्ट वर्जन 4.1 जेलीबीन दिया है, हाल में स्मार्टफोन की रेंज में यह लो‌कप्रिय वर्जन है।
sony xperia z will launch on 6 march

कैमरा
सोनी के नए फोन में 13 मेगापिक्सल का ऑटोफोकस व फ्लेश वाला रियर और वीडियो कॉलिंग के लिए 2.0 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। कंपनी का दावा है कि इससे ली गई पिक्चर की क्वालिटी मजेदार होगी।

मेमोरी और कनेक्टिविटी
एक्सपीरिया जेड में 16GB की इंटरनल मेमोरी है, जिसे माइक्रो SD कार्ड से 32GB तक एक्सटेंड किया जा सकता है। कनेक्टिविटी के लिए ‌इसमें वाइ-फाइ, ब्लूटूथ, एनएफसी और 4G है। हालांकि 4G अभी भारतीय बाजार में नहीं है।

बैटरी
बैटरी की क्या कॉनफ्रीगेशन है अभी इस बारे में जानकारी नहीं मिल पा रही है। कंपनी का कहना है कि एक्सपीरिया जेड में बैटरी स्टेमिना मोड है, जो कि फोन की बैटरी के स्टेंडबॉय टाइम को ऑटोमेटिक तरीके से चार गुना तक बढ़ा देता है। सोनी के मुताबिक इसका टॉकटाइम 11 घंटे और स्टैंडबॉय टाइम 550 घंटे हैं।
sony xperia z will launch on 6 march

कीमत और उपलब्‍धता
सोनी की तरफ से अभी तक नए फोन की कीमतों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। वाटरप्रूफ क्वालिटी और अन्य स्पेशिफिकेशन को देखते हुए जानकारों का अनुमान है कि फोन की कीमत 40,000 रुपये के करीब होगी। यह बाजार में ब्लैक, व्हाइट और परपल कलर में 12 मार्च से मिलना शुरू हो जाएगा। कुछ शॉपिंग वेबसाइट पर इसकी बुकिंग चल रही है।

अन्य
वाटरप्रूफ होने और अच्छे फीचर्स के होने की वजह से नया फोन लोगों को पसंद आएगा। सैमसंग के मुकाबले सोनी की कम लोकप्रियता भी इसकी सफलता में आड़े आ सकती है। सोनी का यह हाइ रेंज फोन इंडियन मार्केट में एचटीसी बटरफ्लाई, ऐपल आइफोन 5 और एलजी ऑप्‍टिमस G की बिक्री पर असर डालेगा।
sony xperia z will launch on 6 march

फोन की वाटरप्रूफिंग का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसका इस्तेमाल आप बाथरूम में नहाते हुए या फिर स्विमिंग पूल में भी कर सकते हैं। जेड सीरीज मोबाइल पानी में पूरी तरह से डूबने के बाद भी उसी तरह से काम करेगा जैसे पानी से दूर रहने के दौरान। यदि फोन यूजर से बाथटब में गिर जाए तो दो फीट नीचे तक गिरकर तीन मिनट तक पानी में डूबे रहने के बाद भी यह फोन सही तरीके से काम करता रहेगा।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button