भारत

दरगाह के दीवान समेत पूरा राजस्थान कर रहा है पाक पीएम का विरोध

नई दिल्ली। विश्वप्रसिद्ध ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह आ रहे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ को असहज परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। एक तरफ दरगाह के दीवान जैनुल ओबेदीन खान ने घोषणा की है कि वे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के लिए जियारत नहीं करेंगे। तो दूसरी तरफ भारत के विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद लंच आयोजित कर रहे हैं।

हाल ही में सीमा पर पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा भारतीय सैनिकों की बर्बरतापूर्वक हत्या का विरोध करने के लिए जैनुल ओबेदीन ने यह कदम उठाया है। इतना ही नहीं अजमेर के वकीलों और व्यापारियों ने भी पाक प्रधानमंत्री की यात्रा के विरोध में शहर में काले झंडे लगाने और बाजार बंद रखने का एलान किया है। शिवसेना और विश्व हिंदू परिषद पहले ही विरोध जताने की बात कह चुके हैं। इस बीच सरकारी प्रतिनिधियों ने दरगाह दीवान और वकीलों, व्यापारियों को मनाने की कोशिश शुरू की जो रात तक जारी रही। दरगाह दीवान ने कहा कि पाकिस्तान सैनिक भारतीय सैनिकों के सिर काट कर ले गए। वहां रह रहे अल्पसंख्यकों को परेशान किया जा रहा है। अच्छा होता पाक प्रधानमंत्री भारतीय सैनिकों के सिर अपने साथ लाते और अपने गुनाहों की माफी मांगते।

उन्होंने कहा कि ख्वाजा साहब की दरगाह विश्व में मुसलमानों का सबसे बड़ा धर्म स्थल है ओर मैं यहां का अध्यात्मिक प्रमुख होने के नाते पाक प्रधानमंत्री की यात्रा का बहिष्कार करता हूं। गौरतलब है कि प्राचीन परंपराओं के मुताबिक, किसी भी राष्ट्राध्यक्ष की जियारत और अगुवाई सबसे पहले दरगाह दीवान द्वारा ही की जाती है। विरोध को देखते हुए अजमेर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। भारी तादाद में सुरक्षा बल तैनात किया गया है।

जयपुर रवाना होने से पहले विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा, अतिथि सत्कार में शिष्टाचार के तहत क्या करना होता है, सबको पता है। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार रजा परवेज अशरफ दोपहर 2.45 बजे इंडियन एयर फोर्स (आईएएफ) के विशेष विमान से जयपुर से अजमेर के लिए प्रस्थान करेंगे। 3 बजकर 35 मिनट पर वे घूघरा हेलीपेड पहुंचेंगे। 4.05 बजे पीएम का काफिला घूघरा से दरगाह पहुंचेगा। वे वहां मजार पर चादर चढ़ाएंगे और परिवार के साथ इबादत करेंगे। दरगाह कमेटी तथा अंजुमन कमेटी द्वारा पाक प्रधान मंत्री का इस्तकबाल करेंगी। 4 बजकर 40 मिनट पर वापस दरगाह से घूघरा हेलीपेड के लिए प्रस्थान करेंगे। 5 बजे घूघरा हेलीपेड पहुंचकर 5 बजकर 10 मिनट पर वहां से इंडियन एयर फोर्स के विशेष विमान से जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे। अशरफ दरगाह में वे 35 मिनट ठहरेंगे।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button