main news

डीएसपी का दोबारा पोस्टमॉर्टम करवा सकती है सीबीआई

प्रतापगढ़ जिले में हुई डीएसपी जिया उल हक की हत्या के मामले में सीबीआई दोबारा पोस्टमॉर्टम करा सकती है। सोमवार को सीबीआई की टीम ने डीएसपी का पोस्टमॉर्टम करने वाले चिकित्सकों से पूछताछ की। डॉक्टरों से अलग-अलग पूछताछ में सीबीआई हत्या से जुड़े सुराग तलाशने का प्रयास करती रही।

सीबीआई ने डीएसपी जिया उल हक के शव का पोस्टमॉर्टम करने वाले डॉ. अनिल गुप्ता, डॉ. अरविंद तथा डॉ. संजय शर्मा से पूछताछ की। चिकित्सकों से पूछताछ के बाद सीबीआई ने लगभग 45 मिनट जिला चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) से बात की।

यह तो स्पष्ट नहीं हुआ कि सीबीआई ने डॉक्टरों से क्या जानकारी हासिल की। हालांकि संभावना है कि सीबीआई पोस्टमॉर्टम पैनल में शामिल तीनों चिकित्सकों से एक बार फिर पूछताछ कर सकती है। डीएसपी जिया उल हक की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट को लेकर उठ रहे सवालों के मद्देनजर पोस्टमार्टम भी दोबारा करवाया जा सकता है।

संभावना है कि दोबारा हुई पूछताछ में पोस्टमार्टम में मिली चोटों और सीओ को लगी गोली पर चर्चा हो सकती है। तीन चिकित्सकों से एक साथ पूछताछ हुई तो वह भी अहम होगी। सीबीआई टीम सोमवार को जांच के लिए एसबीआई कुंडा शाखा पहुंची और 15 दिनों के भीतर हुए बड़े लेनदेन की जानकारी भी जुटाई।

आरोपियों के कॉल डिटेल रिकार्ड

लखनऊ में कुंडा हत्याकांड की जांच कर रही सीबीआई की टीम ने सोमवार को राज्य सरकार के आला अफसरों मुलाकात की। सीबीआई ने एसटीएफ द्वारा मामले की प्रारंभिक जांच में हासिल की गई पूर्व मंत्री राजा भैया समेत अन्य आरोपियों के मोबाइल फोन के कॉल डिटेल का ब्यौरा भी हासिल किया।

सीबीआई के संयुक्त निदेशक आरएस भाटी, डीआईजी अनुराग गर्ग समेत कुल चार अधिकारियों की टीम ने सोमवार को अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) अरुण कुमार से भेंट की।

सीबीआई ने उनसे प्रतापगढ़ घटना की प्रारंभिक जांच के दौरान जुटाई गई आरोपियों के मोबाइल फोन की कॉल डिटेल रिकार्ड (सीडीआर) हासिल की।

सीडीआर में फंस रहे राजा भैया! 

बताया जा रहा है कि एसटीएफ ने जो कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) हासिल किए हैं, उनके मुताबिक राजा भैया लगातार हत्या आरोपियों के संपर्क में बने रहे। संभावना है कि सीबीआई कॉल डिटेल के आधार पर राजा भैया से पूछताछ कर सकती है।

सीबीआई के सूत्र बताते हैं कि सीडीआर से पता चल रहा है कि ग्राम प्रधान नन्हें के कत्ल के बाद हत्या के मुकदमों में नामजद कुछ आरोपियों से राजा भैया की कई बार बातचीत हुई। इस बात की पुष्टि उन आरोपियों के मोबाइल फोन की कॉल डिटेल से भी हो रही है जिन्होंने राजा भैया से फोन पर बात की।

सीबीआई अब जब राजा भैया से पूछताछ करेगी तो यह जानने की कोशिश भी होगी कि उन्होंने आरोपियों से क्यों और क्या बात की।

सीबीआई ने मांगी आरोपियों का रिमांड 

क्षेत्राधिकारी जिया उल हक की हत्या की जांच कर रही सीबीआई ने मामले में दर्ज की गई चार एफआईआर को सोमवार को सीबीआई कोर्ट ने दाखिल कर दिया। सीबीआई की ओर से मामले में जेल में बंद आरोपी गुड्डू सिंह तथा राजीव सिंह को रिमाण्ड पर लिए जाने की अर्जी दी गई।

सीबीआई की विशेष न्यायिक मजिस्ट्रेट मिर्जा जीनत ने दोनों आरोपियों को प्रतापगढ़ जेल से तलब करते हुए अगली सुनवाई के लिए मंगलवार का दिन त‌य किया है।

इसके पहले, सीबीआई की ओर से कोर्ट में मामले में दर्ज की गई चार रिपोर्टों को दाखिल करने के साथ मामले में गिरफ्तार आरोपियों को रिमांड पर लेने की अर्जी दी गई।

कोर्ट ने सीबाआई की अर्जी पर आरोपियों को 12 मार्च को कोर्ट में पेश करने का आदेश देते हुए सीबीआई की अर्जी पर सुनवाई के लिए तारीख लगाई है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button