main newsखेल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की ऐतिहासिक जीत

मोहाली।। भारत ने मोहाली टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज पर 3-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है। भारत के लिए यह जीत ऐतिहासिक है, क्योंकि इससे पहले कभी भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी टेस्ट सीरीज में भारत को 2 से ज्यादा मैचों में जीत नहीं मिली थी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में भारत को जीत के लिए दूसरी पारी में कुल 133 रन बनाने थे, जिसे भारत ने चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। शिखर धवन के चोटिल होने पर दूसरी पारी में भारत की ओर से मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा ने पारी की शुरुआत की। पहली पारी में 153 रन बनाने वाले ओपनर मुरली विजय ने 33 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 26 रन बनाए। ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर डोहर्टी की गेंद पर आगे बढ़कर खेलने की कोशिश कर रहे विजय को विकेटकीपर हैडिन ने स्टंप किया। पुजारा ने 51 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 28 रन की पारी खेली और उन्हें लियोन ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। तीसरे नंबर पर बैटिंग के लिए उतरे विराट कोहली ने 61 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 34 रन का पारी खेली। कोहली को पीटर सिडल ने आउट किया।

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 223 रनों पर सिमट गई। भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार और रवींद्र जडेजा ने 3-3 विकेट लिए। प्रज्ञान ओझा और आर. अश्विन को 2-2 विकेट मिले। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 408 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारत ने पहली पारी में 499 रन बनाए थे।

दूसरी पारी में 133 रन के टारगेट के लिए भारत की तरफ से मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा उतरे। पहली पारी में धमाकेदार डेब्यू सेंचुरी जड़ने वाले शिखर धवन चौथे दिन फील्डिंग के करते वक्त घायल हो गए थे इसलिए पांचवें दिन बैटिंग नहीं कर पाए। मुरली विजय को 26 रन के निजी स्कोर पर डोहर्टी की गेंद पर हैडिन ने स्टंप कर दिया। पुजारा को 28 रन के निजी स्कोर पर नाथन ल्योन ने एलबीडब्ल्यू कर दिया।

चौथे दिन दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया को लगातार 3 झटके देने वाले भुवनेश्वर कुमार ने जो उम्मीद पैदा की थी, उसे 5वें दिन स्पिनरों ने कायम रखा। 5वें दिन की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के लिए बेहद खराब रही। 18 के स्कोर पर नाथन ल्योन को पविलियन भेजकर प्रज्ञान ओझा ने ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया। इसके पहले कि ऑस्ट्रेलियाई टीम संभल पाती, जडेजा ने क्लार्क को पविलियन की राह दिखा दी। पीठ दर्द से परेशान कप्तान क्लार्क सिर्फ 18 रन बना सके।

क्लार्क के आउट होने के बाद भारत को बड़ी सफलता आर. अश्विन ने दिलाई। अश्विन ने ह्यूज को एलबीडब्यू आउट किया। ह्यूज ने 69 रनों की पारी खेली। इसके कुछ ही देर बाद हेनरिक जडेजा के शिकार बन गए। हेनरिक ने 2 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया की आखिरी उम्मीद पीटर सिडल भी कुछ नहीं कर पाए। सिडल 13 रन के निजी स्कोर पर ओझा की घूमती हुई गेंद पर बोल्ड हो गए। हैडिन ने टिकने की कोशिश की लेकिन लंच के तुरंत बाद वह 30 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। हैडिन को अश्विन ने एलबीडब्ल्यू किया।

इसके बाद आखिरी जो़ड़ी के तौर पर डोहर्टी और स्टार्क काफी देर तक टिके, लेकिन स्टार्क को 35 रन के निजी स्कोर पर जडेजा ने अश्विन के हाथों कैच कराया।

इसके पहले चौथे दिन फास्ट बोलर भुवनेश्वर कुमार ने एक के बाद एक ऑस्ट्रेलिया के 3 महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को आउट कर मैच में भारत की पकड़ मजबूत कर दी थी। दूसरी पारी के अपने पहले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर को चलता कर दिया था। वॉर्नर ने सिर्फ 2 रन बनाए थे। पहले झटके से अभी ऑस्ट्रेलिया उबरा भी नहीं था कि भुवनेश्वर ने दूसरा झटका दे दिया था। अपने चौथे ओवर में भुवनेश्वर ने कोवान को आउट किया था। कोवान ने 23 रन बनाए थे। इसके बाद स्टिवन स्मिथ को भी 5 रन के निजी स्कोर पर भुवनेश्वर ने पविलियन भेज दिया था।

4 मैचों की टेस्ट सीरीज में अजेय बढ़त बना चुकी टीम इंडिया मोहाली में जीत के साथ सीरीज अपने नाम कर लेगी। भारत ने चेन्नै में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 8 विकेट से जीत हासिल की थी और फिर हैदराबाद में उसने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 135 रनों से हराया था। भारत को इस सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button