आईपीएल-6खेल

आईपीएल-6: बादशाहत के लिए होगी जंग

आईपीएल का पांचवां संस्करण रोमांच से भरपूर रहा। कोलकाता नाइटराइडर्स ने पुरानी विफलताओं को पीछे छोड़ते हुए चैंपियन का ताज पहना। कोलकाता ने उतार-चढ़ाव के दौर से निकलकर फाइनल में पहुंची दो बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को शिकस्त दी।

वहीं दिल्ली डेयरडेविल्स एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद क्वालीफायर राउंड की बाधा पार नहीं कर सकी। इस बार कोलकाता के सामने अपना ताज बचाने की चुनौती है जबकि चेन्नई की कोशिश दोबारा अपनी बादशाहत कायम करने की होगी।

दिल्ली अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर पहली बार चैंपियन बनने का स्वाद चखना चाहेगी। बादशाहत की इस जंग में जीत किसकी होती है यह तो वक्त ही बताएगा।

दिल्ली डेयरडेविल्स
कप्तान : महेला जयवर्धने
कोच : एरिक सिमंस
घरेलू मैदान : फिरोजशाह कोटला

चोटिल खिलाड़ियों से बढ़ी परेशानी
विस्फोटक बल्लेबाज केविन पीटरसन के चोटिल होने और ओपनर जेसी राइडर के एक हमले में घायल होने के कारण दिल्ली के कप्तान महेला जयवर्धने की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ऐसे में खिताब कब्जाने का ख्वाब देखने से पहले जयवर्धने के सामने एक मजबूत टीम को खड़ा करने की चुनौती है। पिछले साल क्वालीफायर राउंड में दिल्ली को चेन्नई से बड़ी हार झेलनी पड़ी थी। बड़े मैचों में अक्सर दिल्ली की टीम बिखर जाती है इसलिए खिताब तक पहुंचने के लिए इस टीम को मानसिक तौर पर मजबूत होना पड़ेगा।

इन पर रहेंगी नजरें
भारतीय खिलाड़ी : वीरेंद्र सहवाग, इरफान पठान, आशीष नेहरा, उन्मुक्त चंद, अजीत अगरकर
विदेशी खिलाड़ी : जोहान बोथा, मोर्न मोर्कल, आंद्रे रसेल, डेविड वार्नर, वेन डर मर्वे

चेन्नई सुपर किंग्स
कप्तान : महेंद्र सिंह धोनी
कोच : स्टीफन फ्लेमिंग
घरेलू मैदान : एमए चिदंबरम स्टेडियम
चैंपियन : 2010-2011

धाक जमाने की होगी कोशिश
पिछले साल फाइनल में हारकर खिताब की हैट्रिक बनाने से चूकी महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स एक बार फिर अपनी धाक जमाने मैदान पर उतरेगी। आईपीएल इतिहास में चेन्नई एकमात्र ऐसी टीम है जिसे हर बार खिताब का प्रबल दावेदार माना गया है। चेन्नई इस बार फिर पूरी ताकत से खिताब हथियाने के लिए कमर कस चुकी है। इस टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के जबरदस्त मिश्रण के अलावा धोनी जैसा करिश्माई कप्तान है जो चेन्नई टीम को दूसरी टीमों से इक्कीस साबित करती है।

इन पर रहेंगी नजरें
भारतीय खिलाड़ी : मुरली विजय, सुरेश रैना, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, एस बद्रीनाथ
विदेशी खिलाड़ी : माइक हसी, ड्वेन ब्रावो, एल्बी मोर्कल, डर्क नेंस, नुवान कुलसेकरा

कोलकाता नाइटराइडर्स
कप्तान : गौतम गंभीर
कोच : ट्रेवल बेलिस
घरेलू मैदान : ईडन गार्डंस
चैंपियन : 2012

खिताब बचाने की कवायद
2011 में विवादों और खराब प्रदर्शन से जूझ रही कोलकाता नाइटराइडर्स की कमान संभालने वाले गौतम गंभीर ने एक साल में ही टीम को फर्श से अर्श पर पहुंचा दिया। कोलकाता गंभीर की शानदार कप्तानी के दम पर चेन्नई जैसी मजबूत टीम को हराकर चैंपियन बनीं। इस बार मौजूदा चैंपियन के रुतबे के साथ मैदान पर उतर रही कोलकाता पर उम्मीदों का काफी भार है। गंभीर को न सिर्फ बल्ले से सफल होना होगा बल्कि यह भी दिखाना है कि पिछली बार की सफलता कोई तुक्का नहीं थी।

इन पर रहेंगी निगाहें
भारतीय खिलाड़ी : एल बालाजी, रजत भाटिया, मनविंदर बिस्ला, यूसुफ पठान, मनोज तिवारी
विदेशी खिलाड़ी : ब्रेट ली, जाक कालिस, ब्रैंडन मैककुलम, सुनील नारायन, ब्रेड हैडिन

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button