खेल

Live: पहला टेस्ट: आस्ट्रेलिया ने जीता टॉस बैटिंग का फैसला

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान चेन्नई में हो रहे पहले टेस्ट में आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया.

आस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वार्नर 18 और एड कोवान 20 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं. आस्ट्रेलिया ने 8 ओवर की समाप्ति के बाद 43 रन बगैर किसी नुकसान के बना लिए हैं. भारत की ओर से रवीचंद्रन अश्विन गेंदबाजी कर रहे हैं.

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम का लक्ष्य अपनी सरजमीं पर एक बार फिर खुद को अपराजेय साबित करना होगा. पिछले साल इंग्लैंड ने टेस्ट श्रृंखला में 2-1 से हराकर भारत का मानमर्दन करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी.

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया की नजरें इंग्लैंड के प्रदर्शन को दोहराने पर होगी. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट के मैदान पर पिछले कुछ साल में काफी रोमांचक जंग देखने को मिली है. क्रिकेट प्रेमियों को इस बार भी ऐसी ही उम्मीद होगी.

दिल्ली के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने भी इस सत्र में अच्छा प्रदर्शन किया है. वह दिल्ली और क्षेत्रीय टीम के लिये सहवाग के साथ खेल भी चुके हैं.

चेतेश्वर पुजारा, सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली मध्यक्रम में तीसरें से पांचवें स्थान पर उतरेंगे. तेंदुलकर की यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट श्रृंखला हो सकती है लिहाजा वह इसे यादगार बनाना चाहेंगे.

भारत के पास जहीर खान जैसा रिवर्स स्विंग का महारथी नहीं है. अशोक डिंडा के पास विविधता नहीं है. भुवनेश्वर कुमार के पास गति का अभाव है और उसने वनडे में पुरानी सफेद गेंद से ज्यादा गेंदबाजी भी नहीं की है.

ऑस्ट्रेलिया के लिये यह श्रृंखला उसके बल्लेबाजों की अग्निपरीक्षा होगी क्योंकि उसके पास रिकी पोंटिंग या माइक हस्सी नहीं है. दोनों अभ्यास मैचों में कोवान और वाटसन को छोड़कर कोई भी परवेज रसूल, राकेश ध्रुव और जलज सक्सेना जैसे घरेलू सर्किट पर खेलने वाले स्पिनरों का सामना नहीं कर सका. मध्यक्रम में कप्तान माइकल क्लार्क चोट से उबरकर आये हैं. यही हाल डेविड वार्नर का भी है.

टीमें इस प्रकार हैं-
भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, हरभजन सिंह, प्रज्ञान ओझा, ईशांत शर्मा, अशोक डिंडा और भुवनेश्वर कुमार.

ऑस्ट्रेलिया : माइकल क्लार्क (कप्तान), एड कोवान, डेविड वार्नर, फिलीप ह्यूजेस, शेन वाटसन, मोइजेस हेनरिक्स, मैथ्यू वेड, नाथन लियोन, पीटर सिडल, मिशेल स्टार्क, जेम्स पेटिंसन, ग्लेन मैक्सवेल (12वां स्थान).

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button